Move to Jagran APP

अमेरिकी सरकार ने दुनिया को दी बड़ी राहत, 2022 में H-1B सहित अन्य वीजा के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार किया माफ

अमेरिका ने पूरी दुनिया को बड़ी राहत दी है। अमेरिका ने 2022 में पूरे वर्ष के लिए H-1B कर्मियों सहित कई वीजा आवेदकों को सहूलियत देने की घोषणा की है जिसमें एच-1बी वीजा के साथ आने वाले कर्मचारी और छात्र शामिल हैं।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Sat, 25 Dec 2021 01:22 AM (IST)Updated: Sat, 25 Dec 2021 01:22 AM (IST)
अमेरिकी सरकार ने दुनिया को दी बड़ी राहत, 2022 में H-1B सहित अन्य वीजा के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार किया माफ
अमेरिकी सरकार ने दुनिया को दी बड़ी राहत, 2022 में H-1B सहित अन्य वीजा के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार किया माफ

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका ने पूरी दुनिया को बड़ी राहत दी है। अमेरिका ने 2022 में पूरे वर्ष के लिए

loksabha election banner

H-1B कर्मियों सहित कई वीजा आवेदकों को सहूलियत देने की घोषणा की है, जिसमें एच-1बी वीजा के साथ आने वाले कर्मचारी और छात्र शामिल हैं। बता दें कि अमेरिका ने वीजा आवेदकों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है।

अमेरिका में कोविड-19 का नया वैरिएंट ओमिक्रोन प्रकोप मचा रहा है। लगातार नए वैरिएंट से जुडे़ हुए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में अमेरिका ने पूरी दुनिया को बड़ी राहत दी है। विदेश विभाग ने प्रेस रिलीज में जानकारी देते हुए कहा कि वीजा धारकों के अपने वीजा को रेन्यू कराने के साक्षात्कार की प्रक्रिया में दी जाने वाली छूट को बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि अमेरिका के इस बड़े फैसले से दुनिया भर के लोगों को सुकून मिला है, जिसमें भारतीय और चीनी नागरिकों की एक बड़ी संख्या शामिल है।

कौन-कौन से वीजा धारक को मिलेगी

विदेश विभाग द्वारा प्रेस रिलीज में बताया गया है कि, विशेष व्यवसायों में व्यक्ति ( H-1B वीजा), प्रशिक्षु या विशेष शिक्षा आगंतुक (H-3 वीजा), एथलीट, इंट्राकंपनी ट्रांसफरीज (L वीजा), असाधारण क्षमता या उपलब्धि वाले व्यक्ति (O वीजा), कलाकार और मनोरंजनकर्ता (P वीजा), और प्रतिभागी अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम (क्यू वीजा) धारक शामिल है। साथ ही इसके अलावा, राज्य सचिव ने गैर-आप्रवासी वीजा की अन्य श्रेणियों के लिए, 31 दिसंबर, 2022 तक, व्यक्तिगत रूप से साक्षात्कार को छोड़ने के लिए कांसुलर अधिकारियों की वर्तमान क्षमता को बढ़ा दिया है। अस्थायी कृषि और गैर-कृषि श्रमिक (H-2 वीजा), छात्र (एफ और एम वीजा), और छात्र विनिमय आगंतुक (अकादमिक जे वीजा) धारकों को भी रियायत दी गई है।

क्या कहा विदेश विभाग ने

विदेश विभाग ने कहा, 'यह हमारे समुदायों और परिसरों में अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के कई योगदान और अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर अस्थायी कार्य वीजा धारकों के सकारात्मक प्रभाव को मान्यता देता है और गैर-आप्रवासी यात्रा को सुविधाजनक बनाने और वीजा प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।'

विदेश विभाग ने यह भी बताया कि उसने पूर्व वीज़ा की समाप्ति के 48 महीनों के भीतर उसी वीज़ा श्रेणी में वीज़ा का नवीनीकरण करने वाले आवेदकों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार को माफ करने के लिए प्राधिकरण को अनिश्चित काल तक के लिए बढ़ा दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.