Move to Jagran APP

अमेरिका ने पाकिस्‍तान को दी ऐसी सलाह की चीन की बढ़ जाएंगी मुश्किलें, ब्लिंकन ने एक तीर से साधे दो निशाने

अमेरिका और पाकिस्‍तान के बीच बाढ़ राहत के मुद्दे पर हुई बातचीत में एंटनी ब्लिंकन ने बिलावल को कहा है कि वो चीन से कर्ज माफी की अपील करें। ये एक ऐसी सलाह है जिसके जरिए अमेरिका दो तरफा वार कर रहा है।

By JagranEdited By: Kamal VermaPublished: Tue, 27 Sep 2022 03:57 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 03:57 PM (IST)
अमेरिका ने पाकिस्‍तान को दी ऐसी सलाह की चीन की बढ़ जाएंगी मुश्किलें, ब्लिंकन ने एक तीर से साधे दो निशाने
एंटनी ब्लिंकन और बिलावल जरदारी में हुई मुलाकात

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। बाढ़ से डूबे पाकिस्‍तान के लिए अमेरिका ने मदद का हाथ बढ़ाया है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री बिलावल जरदारी को मदद का पूरा भरोसा दिया है। इसके अलावा उन्‍होंने पाकिस्‍तान से चीन से ये अपील करने को भी कहा है कि भीषण प्राकृतिक आपदा को देखते हुए वो कर्ज माफ कर दे। पाकिस्‍तान के लिए जहां ये कहना आसान हो सकता है, लेकिन चीन के लिए ये करना काफी मुश्किल होगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्‍योंकि इस बाबत चीन ने श्रीलंका की भी अपील नहीं मानी थी। ऐसे में अमेरिका के लिए ये सलाह कुछ राजनीतिक स्‍टंट भी हो सकता है। इस मुलाकात को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्रालय एक ट्वीट भी किया है, जिसको बिलावल ने रीट्वीट भी किया है। 

loksabha election banner

अमेरिका ने चल दी दो तरफा चाल 

अमेरिका ने ये सलाह देकर दो तरफा चाल चलने की भी कोशिश की है। एक तरफ उसने मदद के लिए गेंद पहले पाकिस्‍तान और फिर चीन के पाले में डाल दी है और दूसरी तरफ चीन के लिए एक नई मुसीबत को जन्‍म दे दिया है। यदि पाकिस्‍तान अमेरिका की सलाह मानकर चीन से इस बारे में बात करता भी है तो चीन के लिए इस पर फैसला लेना आसान नहीं होगा। ऐसे में अमेरिका ने चीन और पाकिस्‍तान के बीच में एक लकीर खींचने का काम तो किया ही है। बता दें कि नवंबर में पाकिस्‍तान के पीएम शहबाज शरीफ चीन के दौरे पर जाएंगे।

देश का एक तिहाई हिस्‍सा बाढ़ से प्रभावित 

पाकिस्‍तान में आई बाढ़ से देश का करीब एक तिहाई हिस्‍सा प्रभावित हुआ है। पीडि़तों की मदद के लिए पाकिस्‍तान विश्‍व से मदद की अपील लगातार कर रहा है। यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरस ने भी विश्‍व से ऐसी ही अपील की है। उन्‍होंने यूएनजीए के 77वीं महासभा को संबोधित करने गए पीएम शहबाज शरीफ से इसके लिए यूरोप के किसी भी देश में एक कांफ्रेंस करने की भी सलाह दी थी। अमेरिका से मदद की गुहार लेकर बिलावल अब भी वहां पर मौजूद हैं। उनके वहां पर होने की एक बड़ी वजह जहां अमेरिका से मदद हासिल करना है वहीं दूसरी तरफ अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष से भी कर्ज हासिल करने की है।

अमेरिका का पाकिस्‍तान को सुझाव 

ब्लिंकन और बिलावल के बीच आमने-सामने हुई बातचीत के दौरान ही ब्लिंकन ने पाकिस्‍तान से चीन के समक्ष कर्ज माफी की अपील करने का भी सुझाव दिया था। उनका कहना था कि चीन का पाकिस्‍तान के विकास में अहम योगदान है। आर्थिक विकास के लिए चीन से पाकिस्‍तान ने काफी कर्ज भी लिया हुआ है। ऐसे में मौजूदा हालातों को देखते हुए और पीड़ितों को मदद पहुंचाने के नाम पर चीन से ये अपील की जा सकती है कि वो कर्ज माफ कर दे। यहां पर ये भी बता दें कि अमेरिका लगातार चीन पर ये आरोप लगाता रहा है कि वो छोटे और गरीब देशों को कर्ज के जाल में फंसा कर उनपर कथित रूप से कब्‍जा कर रहा है।

प्राकृतिक आपदा की गिरफ्त में पाकिस्‍तान 

पाकिस्‍तान में आई बाढ़ की ही यदि बात करें तो इससे करीब 1600 लोगों की मौत हो चुकी है। लाखों की संख्‍या में मवेशी पानी में बह गए और मारे गए हैं। 60 लाख से अधिक लोग इस बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। बाढ़ की वजह से देश में बीमारी फैलने की आशंका जाहिर की जा रही है। बाढ़ की वजह से खेतों में खड़ी फसल तबाह हो गई है। कृषि योग्‍य लाखों हेक्‍टेयर भूमि जलमग्‍न है। इसकी वजह से देश में खाद्यान्‍न संकट बना हुआ है। कीमतों के अधिक होने की वजह से लोगों के सामने भुखमरी की समस्‍या खड़ी हुई है। पाकिस्‍तान के लिए यूएन ने 116 मिलियन डालर की राशि जुटाने की अपील विश्‍व से की थी, लेकिन पाकिस्‍तान की हरकतों को देखते हुए इस अपील के तहत नाममात्र की ही राशि एकत्रित हो सकी है।  

Jupiter के विशाल चंद्रमा Europa के बेहद करीब से गुजरने वाला है नासा का Juno Spacecraft, जानें- क्‍यों है ये घटना खास और इसकी रियलटाइम जानकारी

Amazing! ब्रह्मांड की गहराइयों से आने वाले अजीब सिग्‍नलों से हैरान हैं वैज्ञानिक Radio Antenna ने कई बार किए रिसीव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.