Move to Jagran APP

US Elections 2020: न्यू हैम्पशायर में डाला गया पहला वोट, डिक्सविले नॉच में सभी पांच वोट बिडेन को

2020 के अमेरिकी चुनाव देश में बढ़ती COVID-19 महामारी के बीच हो रहा है। डिक्सविले नॉच के बालसाम रिज़ॉर्ट के बैलट रूम में केवल पांच स्थानीय पंजीकृत मतदाताओं में से एक लेस ओटन पहले मतदान कर्ता रहे। अमेरिका में वोटिंग शुरू।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 01:25 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 04:45 PM (IST)
US Elections 2020: न्यू हैम्पशायर में डाला गया पहला वोट, डिक्सविले नॉच में सभी पांच वोट बिडेन को
अमेरिका में वोटिंग शुरू, न्यू हैम्पशायर में डाले गए पहले वोट।

न्यू हैम्पशायर, एएनआइ। संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुप्रतीक्षित राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग शुरू हो गई है। मंगलवार को पूर्वोत्तर राज्य न्यू हैम्पशायर के कस्बों डिक्सविले नॉच और मिल्सफील्‍ड में पहले वोट डाले गए। सिन्हुआ ने रिपोर्ट किया, 'आज आधी रात के मतदान की शुरुआत मतदाताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति और न्यू हैम्पशायर के राज्यपाल और संघीय और राज्य विधानसभा सीटों के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को चुनने के साथ की।' डिक्सविले नॉच के बालसाम रिज़ॉर्ट के 'बैलट रूम' में, केवल पांच स्थानीय पंजीकृत मतदाताओं में से एक, लेस ओटन पहले मतदान कर्ता रहे। पूर्व उप-राष्‍ट्रपति जो बाडेन ने न्यू हैम्पशायर के डिक्सविले नॉच में सभी पांच वोट जीत लिए हैं। यह जगह अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर है। यहां सबसे पहले नतीजे आए हैं।

loksabha election banner

इस चुनाव में अमेरिकी मतदाता राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन के भाग्य का फैसला करेंगे। दोनों उम्‍मीदवारों को राष्ट्रपति पद जीतने के लिए निर्वाचक मंडल के 50 फीसद से अधिक मत प्राप्त करने होंगे। बता दें कि निर्वाचक मंडल में कुल 538 प्रतिनिधि है। उम्मीदवार को राष्ट्रपति पद हासिल करने के लिए न्यूनतम 270 चुनावी वोट प्राप्त करने होंगे। 2020 के अमेरिकी चुनाव देश में बढ़ती COVID-19 महामारी के बीच हो रहा है। बता दें कि चुनावी सर्वे में न्‍यू हैम्‍पशायर राज्‍य में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन अपने प्रतिद्वंद्वी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से काफी आगे हैं।

चुनावी सर्वे में डेमोक्रेटिक प्रत्‍याशी जो बिडेन वर्तमान में डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे हैं। यदि बिडेन चुने गए तो वह अमेरिकी इतिहास में 78 वर्ष की आयु के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। ट्रंप, जो वर्तमान में 74 वर्ष के हैं, अगर वे दूसरे कार्यकाल में जीतते हैं तो वे सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। लेकिन पोल में आगे चलना जीत की गारंटी नहीं है। हिलेरी क्लिंटन ने भी लगभग पूरे 2016 के चुनाव प्रचार में ट्रंप पर स्पष्ट बढ़त हासिल की थी, लेकिन वह निर्वाचक मंडल में हार गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.