Move to Jagran APP

US Election : डाक सेवा पर जारी बहस के बीच नैंसी पेलोसी कराएंगी सदन में मतदान

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी डाक सेवा में ट्रंप प्रशासन द्वारा किए गए बदलावों को रोकने के लिए सदन में मतदान कराने जा रही हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 06:02 PM (IST)
US Election : डाक सेवा पर जारी बहस के बीच नैंसी पेलोसी कराएंगी सदन में मतदान
US Election : डाक सेवा पर जारी बहस के बीच नैंसी पेलोसी कराएंगी सदन में मतदान

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने रविवार को कहा कि अमेरिकी डाक सेवा को लेकर चल रहे संकट के बीच वह सदन का सत्र दोबारा बुला रही हैं। पेलोसी सांसदों को मिलने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि को बीच में ही रोककर मतदान कराएंगी और यह शनिवार को हो सकता है। दरअसल, इस बात की चिंता जताई जा रही है कि ट्रंप के नेतृत्व में व्हाइट हाउस चुनाव से पहले डाक सेवा की भूमिका को कमतर करने के प्रयास कर रहा है। यह मतदान डाक सेवा में ट्रंप प्रशासन द्वारा किए गए बदलावों को रोकने के लिए होगा। नए पोस्टमास्टर जनरल लुईस डीजॉय के डाक में विलंब, नए शुल्क एवं सेवाओं में कटौती करने के कदमों की देशभर में आलोचना हुई थी।

loksabha election banner

ये कदम तब उठाए गए हैं जब लाखों अमेरिकी लोग कोरोना के खतरे को देखते हुए नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में डाक के जरिये मतदान करने के प्रयास में हैं। पेलोसी ने सहयोगियों को इस बारे में एक पत्र भेजा है। इसमें उन्होंने लिखा, 'महामारी के दौर में चुनाव के केंद्र में डाक सेवा है। जीवन, आजीविका और अमेरिकी लोकतंत्र को राष्ट्रपति से खतरा है।' सदन बुलाने का फैसला शनिवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया। रविवार को डेमोक्रेट सांसदों ने मांग की थी कि डाक सेवा के प्रमुख पदाधिकारी डाक में देरी के संबंध में 24 अगस्त को होने वाली आपात सुनवाई में गवाही दें। सदन की निरीक्षण एवं सुधार समिति ने कहा कि वह डीजॉय एवं डाक सेवा बोर्ड ऑफ गवनर्स के अध्यक्ष रॉबर्ट डनकैन का पक्ष सुनना चाहती है। डाक सेवा ने अक्टूबर मध्य से क्रिसमस तक अस्थायी तौर पर चुनावपूर्व दरें बढ़ाने का अनुरोध किया है।

गौरतलब है कि नवंबर महीने में यूएस में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने जा रहे हैं, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन के बीच कड़ी टक्कर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.