Move to Jagran APP

लापरवाह ट्रंप का बेखबर अंदाज! रैली में मास्‍क उतारकर लोगों पर फेंका, ताक पर बचाव के सभी नियम

ट्रंंप की पेनसिलवेनिया में हुई रैली में कोविड-19 से बचाव को बताए गए सभी नियमों को ताक पर रखा गया। इस रैली में ट्रंप खुद और उनके कई बिना मास्‍क के थे। ट्रंप ने तो अपना मास्‍क ही अपने समर्थकों की तरफ उछाल दिया था।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 01:52 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 02:07 PM (IST)
लापरवाह ट्रंप का बेखबर अंदाज! रैली में मास्‍क उतारकर लोगों पर फेंका, ताक पर बचाव के सभी नियम
कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बावजूद मास्‍क लगाने में विश्‍वास नहीं रखते ट्रंप!

पेनसिलवेनिया (एपी/एएफपी)। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप कोविड-19 संक्रमण से महज तीन ही दिनों में उबर कर वापस इलेक्‍शन कैंपेन में जुट गए हैं। इस संक्रमण से ठीक होने का एलान करने के बाद उन्‍होंने पेनसिलवेनिया स्थित जॉन मुर्था जॉन्‍सटाउन के कैंब्रिया काउंटी एयरपोर्ट पर एक रैली को संबोधित किया। यहां पर उनका एक अलग अंदाज ही उनके समर्थकों को दिखाई दिया। ये अंदाज बेपरवाह और बेखबर ट्रंप का था। दरअसल, यहां पर रैली में संबोधन के दौरान ही उन्‍होंने अपने चेहरे पर लगा मास्‍क उतारकर वहां मौजूद समर्थकों की तरफ फैंक दिया। हालांकि उनका ये बेपरवाह वाला अंदाज कोई नया तो नहीं है। ऐसा करते हुए वो एपी/एएफपी के कैमरे में कैद हो गए। 

loksabha election banner

इससे पहले भी ट्रंप ने जब कोविड-19 से सही होने का दावा किया था तब उन्‍होंने सभी पत्रकारों के सामने अपना मास्‍क उतार दिया था। वो कई बार बिना मास्‍क के ही व्‍हाइट हाउस की कांफ्रेंस और रैलियों में दिखाई दिए हैं। हालांकि ऐसा पहली बार हुआ है कि जब उन्‍होंने मास्‍क पब्लिक की तरफ फेंक दिया हो। कोविड-19 से बचाव को लेकर मास्‍क लगाए जाने के पक्षधर वो कम ही रहे हैं। अकसर उन्‍होंने मास्‍क को लेकर सार्वजनिकतौर पर टिप्‍पणी भी की है। बहरहाल, कोविड-19 और इसकी वैक्‍सीन को लेकर ट्रंप कई तरह के बयान दे चुके हैं।

इस रैली की एक खास बात और थी, वो ये कि यहां पर आने वाले अधिकतर समर्थकों ने मास्‍क नहीं लगा रखा था। आपको बता दें कि बीते कई माह से कोविड-19 संक्रमण के मामलों में अमेरिका दुनिया में शीर्ष पर है। रायटर्स के मुताबिक पूरी दुनिया में वर्तमान में 38,093,144 मामले सामने आ चुके हैं और 1,084,676 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि 26,725,266 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। वहीं यदि अमेरिका की बात करें तो यहां पर अब तक कोविड-19 संक्रमण के 7,834,049 मामले सामने आ चुके हैं और 215,119 मरीजों की मौत भी हो चुकी है जबकि 3,488,963 ठीक हो गए हैं।

बीते नौ माह के दौरान ऐसा कई बार देखा गया है कि कोविड-19 संक्रमण की शुरुआत और फिर अमेरिका में तेजी से मामले बढ़ने के बावजूद अमेरिका में लोगों ने कोरोना वायरस से बचाव को लेकर बताई गई सावधानियों को नहीं बरता है। शुरुआत में न्‍यूयॉर्क के समुद्री तट पर लोगों की भीड़ की फोटो को पूरी दुनिया ने देखा था। इसका जिक्र डब्‍ल्‍यूएचओ ने भी किया था और लापरवाही को लेकर अमेरिका को चेताया भी था। पेनसिलवेनिया की रैली की ही बात करें तो यहां पर न तो शारीरिक दूरी के ही नियम का पालन किया गया था और न ही मास्‍क को लेकर किसी तरह की कोई जागरुकता दिखाई दी। हालांकि उनके अंगरक्षकों ने जरूर मुंह पर मास्‍क लगाया हुआ था। सैकड़ों लोगों की भीड़ में बच्‍चों से लेकर बड़ी उम्र के नागरिक भी शामिल थे।

पेनसिलवेनिया की इस रैली में उनके समर्थकों की भारी भीड़ थी। इन समर्थकों ने मेक अमेरिकन, ग्रेट अगेन और फोर ईयर मोर मिस्‍टर ट्रंप के बैनर ले रखे थे। एयरपोर्ट के बाहर भी इस रैली में हिस्‍सा लेने वालों की लंबी कतार लगी हुई थी। इस रैली में उन्‍होंने एक बार फिर से मेक अमेरिकन ग्रेट अगेन का नारा दिया। यूं तो ये नारा भी केवल इस चुनाव के लिए नहीं गढ़ा गया है। जब से उन्‍होंने अमेरिका के राष्‍ट्रपति का पद हासिल किया है तब से ही वो इस नारे का इस्‍तेमाल अपना समर्थन बढ़ाने के लिए करते आए हैं। जैसे ही उनका एयरफोर्स वन विमान एयरपोर्ट पर पहुंचा और ट्रंप विमान से एग्जिट करने लगे वहां मौजूद लोग उनके समर्थन में नारे लगाने लगे। इन समर्थकों को जोश देखते ही बन रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.