Move to Jagran APP

US Election 2020: अधिकारियों ने ट्रंप के आरोपों को किया खारिज, बोले- इतिहास का सबसे सुरक्षित चुनाव

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 को चुनाव सुरक्षा अधिकारियों ने देश के इतिहास का सबसे सुरक्षित चुनाव बताया है। उन्होंने ट्रंप के धोखाधड़ी के आरोपों को खारिज कर दिया है। गौरतलब है कि ट्रंप ने अभी तक हार स्वीकार नहीं किया है।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 03:05 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 03:05 PM (IST)
US Election 2020: अधिकारियों ने ट्रंप के आरोपों को किया खारिज, बोले- इतिहास का सबसे सुरक्षित चुनाव
डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के धोखाधड़ी के आरोपों को अमेरिकी चुनाव सुरक्षा अधिकारियों ने खारिज कर दिया है। साथ ही इसे अमेरिकी इतिहास का सबसे सुरक्षित चुनाव बताया है। रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार चुनाव में धोखाधड़ी के दावे करते रहे हैं और अभी तक हार स्वीकार नहीं किया है। वह इसे लेकर कोर्ट तक पहुंच गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि किसी भी वोटिंग सिस्टम से वोट डिलीट किए गए, वोट बदले गए या किसी भी तरह से प्रभावित किया गया। 

loksabha election banner

डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के भीतर दो समितियों ने यह बात कही। वह अमेरिकी वोटिंग सिस्टम की सुरक्षा के काम लगे थे। जब राज्यों में करीबी चुनाव होते हैं, तो कई बार मतपत्रों की फिर से गिनती होती है। जहां कहीं भी करीबी चुनाव हुए वहां के प्रत्येक वोट के कागजी रिकॉर्ड हैं। ऐसे में अगर जरूरत पड़ी तो फिर से गिनती हो सकती है। इलेक्शन इन्फ्रास्ट्रक्चर गवर्नमेंट कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल एग्जीक्यूटिव काउंसिल (GCC) और  इन्फ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (CISA) के सदस्यों ने यह बातें एक एक संयुक्त बयान में कही। 

इस बीच अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एरिजोना में जीत हासिल की है। इसके साथ ही उनकी बढ़त और मजबूत हो गई है। उन्होंने यहां 11 हजार वोटों से जीत हासिल की। यह जीत हासिल करने पर उनके खाते में 11 इलेक्ट्रोरल वोट जुड़ गए। एरिजोना में 1996 के बाद पहली बार राष्ट्रपति चुनाव में किसी डेमोक्रेट उम्मीदवार को जीत मिली हैं। 2016 में ट्रंप ने यहां हिलेरी क्लिंटन को हराया था।

बाइडेन के पास 538 इलेक्टोरल वोटों में से उनके पास 290 वोट हो गए हैं। वह पहले ही चुनाव के विजेता घोषित किए जा चुके हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों की दरकार थी। वहीं ट्रंप के पास 217 इलेक्टोरल वोट्स हैं। ट्रंप को कल अलास्का में जीत मिली थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.