Move to Jagran APP

US Election 2020: उपराष्ट्रपति पद की डिबेट में बोलीं कमला हैरिस- अगर ट्रंप कहेंगे तो नहीं लूंगी कोरोना वैक्सीन

US Election 2020 डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने इस दौरान राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पर जमकर हमला बोला। कमला हैरिस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स बिलों को लेकर उन पर हमला बोला।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 07:56 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 09:09 AM (IST)
US Election 2020: उपराष्ट्रपति पद की डिबेट में बोलीं कमला हैरिस- अगर ट्रंप कहेंगे तो नहीं लूंगी कोरोना वैक्सीन
रिपब्लिकन पार्टी के माइक पेंस और डेमोक्रेटिक की तरफ से कमला हैरिस के बीच डिबेट।

वाशिंगटन, एएनआइ। US Election 2020, अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों से पहले आज उपराष्ट्रपति पद के लिए खड़े उम्मीदवारों के बीच डिबेट खत्म हो चुकी है। आज की डिबेट में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से माइक पेंस(Mike Pence) और डेमोक्रेटिक की तरफ से कमला हैरिस(Kamala Harris) आमने-सामने थे। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने इस दौरान राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पर जमकर हमला बोला। कमला हैरिस ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले में ट्रंप सरकार को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि कोई भी अमेरिकी सरकार इस तरह के मामलों में कभी इतनी बुरी तरह नाकाम नहीं रही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस महामारी की प्रकृति के बारे में सूचित किया गया था कि यह बहुत ही घातक है। इसके बावजूद आज भी उनके पास इससे निपटने के लिए कोई कार्ययोजना नहीं है। जबकि जो बिडेन के पास योजना है।

कोरोना से निपटने मे फेल रही ट्रंप सरकार !

कमला हैरिस ने ट्रंप पर हमला बोलते हुए कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमलै हैरिस ने ट्रंप प्रशासन को  को अमेरिका के इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति प्रशासन की सबसे बड़ी विफलता के रूप में कोरोना महामारी से निपटने के रूप में वर्णित किया। उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस पर एक तेज हमले के साथ उपराष्ट्रपति पद की की बहस की शुरुआत की।

कैलिफोर्निया की 55 वर्षीय सीनेटर कमला हैरिस ने कहा कि अमेरिकियों ने इस प्रशासन की अक्षमता के कारण बहुत बलिदान किया है उन्होंने कोरोना महामारी का जिक्र किया जिससे 2 लाख लोगों की अमेरिका में मौत हो चुकी है और इसने देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है।

वहीं पेंस ने ट्रंप प्रशासन की कोविड-19 प्रतिक्रिया का बचाव किया और कहा कि महामारी के शुरुआती दिनों में राष्ट्रपति के कदमों ने लोगों की जानें बचाई हैं। उपराष्ट्रपति पेंस ने कहा कि जब आप कहते हैं कि पिछले आठ महीनों में अमेरिकी लोगों ने जो काम किया है, उसका कोई फायदा नहीं हुआ, तो यह अमेरिकी लोगों द्वारा किए गए बलिदानों के प्रति असंतोष है।

कोरोना वैक्सीन पर भिड़े

वैक्सीन से जुड़े सवाल पर कमला ने कहा- वैक्सीन आ जाए और राष्ट्रपति ट्रम्प इसे लगवाने को कहें तो भी मैं नहीं लगवाऊंगी। हां, अगर डॉक्टर कहते हैं कि वैक्सीन लगवाई जा सकती है तो मैं सबसे पहले ऐसा करूंगी, लेकिन ट्रम्प की बात पर भरोसा नहीं कर सकती। माइक पेंस ने कमला हैरिस पर पलटवार करते हुए कोरोना की वैक्सीन को लेकर जनता के विश्वास को कम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इससे डोनाल्ड ट्रम्प की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठेंगे।

12 फीट की दूरी

इस बहस के दौरान माइक पेंस उनसे 12 फीट दूर बैठे। पहले यह 7 फीट ही तय की गई थी। वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान दोनों कैंडिडेट्स के सामने प्रोटेक्शन ग्लासेस यानी शीशे लगाए गए थे। पेन्स ने पहले ग्लासेस लगाने का विरोध किया था। बाद में इसके लिए तैयार हो गए।

रिपब्लिकन पार्टी के उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार माइक पेंस ने कहा कि अमेरिका ने उन देशों की तुलना में सीओ 2 को कम कर दिया है जो अभी भी पेरिस जलवायु समझौते में हैं। हमने इसे नवाचार और प्राकृतिक गैस के माध्यम से किया है। बिडेन और हैरिस हमें वापस पेरिस जलवायु समझौते में डाल देंगे, वे नई हरी डील लगाएंगे जो अमेरिकी ऊर्जा को कुचल देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.