वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप(Donald Trump) ने एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी को बर्खास्त कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस चुनाव अधिकारी ने राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग में धोखाधड़ी के ट्रंप के दावों पर सवाल उठाते हुए उसे खारिज कर दिया था। डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के साइबर प्रमुख क्रिस्टोफर क्रेब्स को बर्खास्त कर दिया, जिन्होंने व्यापक रूप से चुनावी धोखाधड़ी के ट्रंप के दावों को सार्वजनिक रूप से खारिज कर दिया था।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि उन्होंने साइबर सिक्योरिटी ऐंड इन्फ़्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (सिसा) के प्रमुख क्रिस्टोफर क्रेब्स को वोटिंग के बारे में बहुत ज्यादा गलत बयान देने की वजह से बर्खास्त किया है।अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के एक पूर्व कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ क्रेब्स को 2018 में ट्रंप द्वारा Cybersecurity और Infrastructure Agency के पहले निदेशक के रूप में नामित किया गया था, जिसे CISA के रूप में जाना जाता है। 

एक जानकारी के मुताबिक, चुनाव अधिकारी क्रिस्टोफर क्रेब्स ने व्हाइट हाउस को अपनी एक संस्था की वेबसाइट से नाराज कर दिया, जहां चुनाव से जुड़ी गलत सूचनाओं को खारिज किया गया जिनमें से ज्यादा को खुद ट्रंप तूल दे रहे हैं। 

ट्रंप ने ट्विटर पर क्रेब्स को बर्खास्त करने की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि 2020 के चुनाव की सुरक्षा पर उनका बयान अत्यधिक गलत था। हालांकि, ट्विटर ने दोनों ट्वीट को चेतावनी लेबल के साथ लिखा है कि चनाव धोखाधड़ी के बारे में यह दावा विवादित है।

क्रिस्टोफर क्रेब्स ने कहा था कि कई चुनाव विशेषज्ञों ने सहमति व्यक्त की थी कि मतदान प्रणाली में हेरफेर के आरोप निराधार थे या तकनीकी रूप से असंगत हैं। क्रेब्स की बर्खास्तगी ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों की बढ़ती सूची में शामिल है, जिन्हें ट्रंप फायरिंग सेक्रेटरी मार्क के साथ निकाल दिया गया है या आम चुनाव के मद्देनजर हटा दिया गया है और केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) के निदेशक लीना हसपेल और फेडरल ब्यूरो को जाने दिया गया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस