Move to Jagran APP

G-7 Summit को रोकने की तैयारी कर रहे डेमोक्रेट नेता, ट्रंप पर लगाम की कोशिश

राष्ट्रपति ट्रंप अगले साल फ्लोरिडा स्थित अपने गोल्फ रिसॉर्ट में जी 7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 08:51 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 08:58 AM (IST)
G-7 Summit को रोकने की तैयारी कर रहे डेमोक्रेट नेता, ट्रंप पर लगाम की कोशिश
G-7 Summit को रोकने की तैयारी कर रहे डेमोक्रेट नेता, ट्रंप पर लगाम की कोशिश

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की है कि वह फ्लोरिडा में अपने स्वयं के गोल्फ रिसॉर्ट में अगले साल जी 7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। अब इस बैठक को रोकने की कांग्रेस के डेमोक्रेट नेताओं ने तैयारी कर ली है। ट्रंप की इस योजना को अवरुद्ध करने के लिए शुक्रवार को कानून पेश किया गया।

loksabha election banner

सांसदों ने कहा कि ट्रम्प के Heist Undermines G-7 एक्ट से मियामी में ट्रम्प नेशनल डोरल गोल्फ क्लब में अगले साल जून में दुनिया की सात सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के लिए इस बैठक का आयोजन किया जा रहा है, इसके लिए सरकारी धन का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे सभी संघीय धन में कटौती होगी।

हाउसहोल्ड सिक्योरिटी के चेयरमैन बेनी थोमस ने एक बयान में कहा, 'संभावना है कि ट्रम्प प्रशासन राष्ट्रपति की जेबों को होस्ट करने के लिए आगामी जी 7 सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए राष्ट्रपति की जेबों को चुनने के लिए संविधान की स्थापना करेगा।'

यह उपाय ट्रम्प को फटकार के रूप में डेमोक्रेटिक-नियंत्रित प्रतिनिधि सभा को पारित कर सकता है, लेकिन इसके सीनेट में एक वोट डालने की बहुत कम संभावना है जिसे रिपब्लिकन द्वारा नियंत्रित किया जाता है। आलोचकों का कहना है कि ट्रम्प का ब्रेज़ेन कदम विदेशी और घरेलू दोनों अलगाव के कारणों का स्पष्ट उल्लंघन होगा जो एक अमेरिकी नेता को बाहरी प्रभाव से बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले साल जून(2020) में ग्रुप ऑफ सेवन(G7) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस ने गुरुवार को इसकी आधिकारिक घोषणा की। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा में अपने गोल्फ रिसॉर्ट में अगले साल जून में ग्रुप ऑफ सेवन (जी 7) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

डोरल क्लब ट्रम्प के पोर्टफोलियो का एक प्रमुख हिस्सा है। यह उसे किसी अन्य होटल या गोल्फ क्लब की तुलना में अधिक राजस्व प्रदान करता है। ट्रम्प ऑर्गेनाइजेशन के खुद के रिकॉर्ड के अनुसार, वाशिंगटन हवाई अड्डे के पास स्थित मियामी पार्क के पास रिजॉर्ट - ऑफिस पार्क के बीच हाल के वर्षों में तेज गिरावट देखी जा रही है। डेमोक्रेट से एक बार फिर स्पष्ट आलोचना का हवाला देते हुए, इस कदम को राष्ट्रपति के अतिरिक्त सबूत के रूप में व्यक्तिगत लाभ के लिए अपने कार्यालय का दुरुपयोग करते हुए रोया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.