Move to Jagran APP

फिर खड़ा हो सकता है अलकायदा, अमेरिकी रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी, कहा- अफगानिस्तान तक है हमारी मारक क्षमता

अमेरिका के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन ने इस बात की आशंका जताई है कि अफगानिस्तान में तालिबान शासन के दौरान आतंकी संगठन अलकायदा फिर खड़ा हो सकता है। उन्होंने कहा कि हम तालिबान को पहले से ही अलकायदा से दूर रहने की चेतावनी दे रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 08:11 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 02:12 AM (IST)
फिर खड़ा हो सकता है अलकायदा, अमेरिकी रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी, कहा- अफगानिस्तान तक है हमारी मारक क्षमता
अमेरिका ने आशंका जताई है कि अफगानिस्तान में तालिबान शासन के दौरान आतंकी संगठन अलकायदा फिर खड़ा हो सकता है।

कुवैत, एपी। अमेरिका के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन ने इस बात की आशंका जताई है कि अफगानिस्तान में तालिबान शासन के दौरान आतंकी संगठन अलकायदा फिर खड़ा हो सकता है। उन्होंने कहा कि हम तालिबान को पहले से ही अलकायदा से दूर रहने की चेतावनी दे रहे हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्री चार दिन की खाड़ी देशों की यात्रा के दौरान कुवैत शहर में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अलकायदा को लेकर हमारी तैयारी पूरी है। हम तालिबान को आगाह करते हैं कि वह अफगानिस्तान की जमीन को अलकायदा को इस्तेमाल न करने दे।

loksabha election banner

तालिबान पर संशय

फरवरी 2020 में तालिबान ने ट्रंप प्रशासन से यह समझौता किया है कि वह भविष्य में अलकायदा या ऐसे किसी भी अन्य संगठन का समर्थन नहीं करेगा, जो अमेरिका को धमकी देते हैं लेकिन ऐसा कम ही लगता है कि तालिबान समझौते का पूरी तरह पालन करेगा।

कार्रवाई करने में सक्षम

अमेरिकी रक्षा मंत्री आस्टिन ने कहा कि हमारी सेना अफगानिस्तान से अमेरिका को नुकसान पहुंचाने के लिए निकलने वाले आतंकी संगठन के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम है। हमारी हवाई हमले करने की ताकत पहले से ज्यादा मारक है। सेना की पहुंच अफगानिस्तान और फारस की खाड़ी तक है। इससे पहले कतर में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लायड आस्टिन दोनों ही एक स्थान पर देखे गए। रक्षा मंत्री जान आस्टिन सेना के रिटायर्ड जनरल हैं और उनका इराक और खाड़ी के देशों में अच्छा नेटवर्क है।

मान्यता देने की कोई जल्दबाजी नहीं

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार अमेरिका ने कहा है कि उसको तालिबान को मान्यता देने की कोई जल्दबाजी नहीं है। इस सरकार को पहले कुछ करके दिखाना होगा।

तालिबान के कार्यों को देखना होगा

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि यह अंतरिम सरकार है और इसमें चार ऐसे तालिबानी लड़ाके हैं जो जेल जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अभी तालिबान की सरकार के कार्यों को देखना होगा। उन्होंने कहा कि न तो राष्ट्रपति और न ही सुरक्षा से जुड़ा कोई अधिकारी मानेगा कि तालिबान वैश्विक समुदाय का सम्मानित और महत्वपूर्ण सदस्य है। उन्होंने किसी भी तरह से अभी साख नहीं बनाई है।

गृह मंत्री हक्कानी नेटवर्क का आतंकी

व्हाइट हाउस प्रवक्ता ने यह भी कहा कि अंतरिम सरकार का गृह मंत्री हक्कानी नेटवर्क का आतंकी है और वह एक बम विस्फोट में फरार है, जिसमें अमेरिकी सहित छह लोग मारे गए थे। उसके ऊपर 10 मिलियन डालर का इनाम है। व्हाइट प्रवक्ता ने कहा हम ऐसी सभी स्थितियों को देख रहे हैं।

गनी ने फिर ट्वीट कर दी सफाई

एपी के अनुसार अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने भागने पर फिर सफाई दी है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा है कि सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें गोपनीय रूप से प्रस्थान करने की सलाह दी थी। वे अफगानिस्तान से कुछ भी धन लेकर नहीं भागे हैं।

अफगानिस्तान से निकाले साठ हजार लोग अमेरिका पहुंचे

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार 17 अगस्त के बाद निकासी अभियान में अफगानिस्तान से निकाले गए 60 हजार लोग अमेरिका पहुंच गए हैं। अमेरिका ने अपने निकासी अभियान में विभिन्न देशों में लोगों को भेज दिया था, अब वे अमेरिका पहुंच रहे हैं। डिपार्टमेंट आफ होमलैंड (डीएचएस) के अनुसार निकासी अभियान में 17 फीसद अमेरिकी नागरिक और 83 फीसद अन्य लोग थे। इनमें अफगान सहयोगी भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.