Move to Jagran APP

अमेरिका का यमन में आतंक विरोधी ऑपरेशन, मार गिराया अल-कायदा का आतंकी कासिम अल-रिमी

अमेरिका ने यमन में एक आतंक विरोधी ऑपरेशन में अल कायदा के आतंकी कासिम अल-रिमी को मार गिराने का दावा किया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 08:05 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 09:59 AM (IST)
अमेरिका का यमन में आतंक विरोधी ऑपरेशन, मार गिराया अल-कायदा का आतंकी कासिम अल-रिमी
अमेरिका का यमन में आतंक विरोधी ऑपरेशन, मार गिराया अल-कायदा का आतंकी कासिम अल-रिमी

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका ने यमन में एक आतंक विरोधी ऑपरेशन में अल कायदा के आतंकी कासिम अल-रिमी को मार गिराने का दावा किया है। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देशन में अमेरिका ने यमन में एक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया, जिसमें अल कायदा के आतंकी कासिम अल-रिमी को मार गिराया गया है। वह अल-कायदा के अरब प्रायद्वीप ईकाई (AQAP)  का संस्थापक था। वह अल-कायदा चीफ अयमान अल-जवाहिरी का करीबी था।

loksabha election banner

कासिम अल-रिमीअरब प्रायद्वीप में आतंकी संगठन अल कायदा को चला रहा था। व्हाइट हाउस ने एक ट्वीट में लिखा, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देश पर अमेरिका ने यमन में एक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया, जिसने अरब प्रायद्वीप (AQAP) में संस्थापक और अल-क़ायदा के आतंकी कासिम अल-रिमी को खत्म कर दिया।'

अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि रिमी ने यमन में नागरिकों के खिलाफ कई अपराध किए थे और अमेरिका सेना पर भी कई हमले किए थे।

अमेरिका की ओर से जारी बयान में कहा गया कि रिमी के नेतृत्व में AQAP ने यमन में नागरिकों के खिलाफ हिंसा की और संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारी सेना के खिलाफ कई हमलों का संचालन करने और प्रेरित करने की मांग की।' व्हाइट हाउस ने आगे कहा कि अमेरिका अपने लोगों और सहयोगियों के हितों की रक्षा करना जारी रखेगा।

बयान में कहा गया, 'अमेरिका, हमारे हित और हमारे सहयोगी, आतंकी कासिम की मौत के बादसुरक्षित हैं। हम उन लोगों को ट्रैक करने और उन्हें खत्म करने के लिए अमेरिकी लोगों की रक्षा करना जारी रखेंगे जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।'

इससे पहले पिछले महीने बगदाद में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश पर हुए एक अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एलीट कड्स फोर्स के प्रमुख कासिम सोलेमानी की मौत हो गई थी। इसके बाद ईरान और अमेरिका के बीच काफी लंबे समय तक तनाव चल रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.