Move to Jagran APP

अभी जारी रहेगी अमेरिका-चीन ट्रेड वार, व्हाइट हाउस के इकोनॉमिक एडवाइजर ने दिया ऐसा संकेत

अमेरिका और चीन आपसी इंपोर्टं पर अरबों डॉलर का शुल्क लगा चुके हैं। इसमें सोयाबीन से लेकर मेडिकल उपकरण तक शामिल हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 09:30 PM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 09:30 PM (IST)
अभी जारी रहेगी अमेरिका-चीन ट्रेड वार, व्हाइट हाउस के इकोनॉमिक एडवाइजर ने दिया ऐसा संकेत
अभी जारी रहेगी अमेरिका-चीन ट्रेड वार, व्हाइट हाउस के इकोनॉमिक एडवाइजर ने दिया ऐसा संकेत

वाशिंगटन, एपी। व्हाइट हाउस के इकोनॉमिक एडवाइजर लैरी कुदलो ने चीन के साथ होने वाली कारोबारी वार्ता की तुलना कोल्ड वार से की है। दूसरे शब्दों कहें तो बातचीत लंबे समय तक चल सकती है। अमेरिका और चीन के बीच दूसरे दौर की वार्ता अक्टूबर में वाशिंगटन में होनी है।

loksabha election banner

कुदलो की इस टिप्पणी से जाहिर होता है कि ट्रंप प्रशासन चीन के साथ किसी समझौते को लेकर जल्दबाजी में नहीं है। अमेरिका की ताजा जॉब रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेड वार के चलते नौकरियों में कमी आई है। ऐसे समय में कोल्ड वार का उदाहरण देकर लोगों को धीरज रखने को कहा जा रहा है।

अगले वर्ष होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के कारण ट्रंप ट्रेड वार के मुद्दे को जल्द सुलझाना चाहेंगे। हालांकि वे चीन पर यह आरोप लगा चुके हैं कि चीन इस राष्ट्रपति चुनाव तक ट्रेड वार पर वार्ता को टालने की कोशिश कर रहा है। कुदलो ने कहा कि इस मामलें में हमारे गहरे हित जुड़े हैं, इसलिए इससे ठीक से निपटना होगा। अगर इसमें 10 साल भी लग जाएं, तो लगने दें। रूस के साथ कोल्ड वार में अमेरिकी हितों को साधने में कई दशक लग गए थे। कुदलो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के प्रशासन का भी हिस्सा रह चुके हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन आपसी इंपोर्टं पर अरबों डॉलर का शुल्क लगा चुके हैं। इसमें सोयाबीन से लेकर मेडिकल उपकरण तक शामिल हैं। अमेरिका लगातार चीन से कहता रहा है कि वह उसकी संवेदनशील चीजों की नकल करना बंद करे और अमेरिका की कंपनियों को ट्रेड से संबंधित जानकारियां देने के लिए बाध्य नहीं करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.