Move to Jagran APP

US-China Trade War: चीन और अमेरिका में बढ़ी तकरार, चीनी सामान के आयात पर ट्रंप की चेतावनी

US-China Trade War अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर को बढ़ावा देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने चीनी सामानों को लेकर चेतावनी दी है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 03 Aug 2019 11:34 AM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 12:10 PM (IST)
US-China Trade War: चीन और अमेरिका में बढ़ी तकरार, चीनी सामान के आयात पर ट्रंप की चेतावनी
US-China Trade War: चीन और अमेरिका में बढ़ी तकरार, चीनी सामान के आयात पर ट्रंप की चेतावनी

वाशिंगटन, प्रेट्र। US-China Trade War चीन और अमेरिका के बीच लंबे समय से जारी ट्रेड वॉर एक बार फिर शुरू हो गया है। इसे एकबार फिर हवा दी है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह 300 अरब डॉलर के चीनी आयात सामानों पर नए 10 फीसदी टैरिफ (आयात शुल्क) लगाएंगे, जो एक सितंबर से प्रभावी होगा। इस फैसले ने दोनों देशों के बीच व्यापारिक युद्ध को और बढ़ावा दे दिया है। नए टैरिफ प्रभावी रूप से सभी चीनी आयातों पर कर लगाएंगे। स्मार्टफोन से कपड़ों तक के इसके जद में आने की संभावना है। 

prime article banner

ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट किया, 'हमारे प्रतिनिधि अभी चीन से लौटे हैं। वहां उन्होंने भविष्य के एक व्यापार सौदे के संबंध में रचनात्मक वार्ता की थी। हमने सोचा था कि हमने तीन महीने पहले चीन के साथ एक सौदा कर लिया, लेकिन दुख की बात है कि चीन ने हस्ताक्षर करने से पहले सौदे पर फिर से बातचीत करने का फैसला किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को चीन से आयात पर पर्याप्त टैरिफ लगाने की चेतावनी दी है।ट्रम्प ने कहा है, 'चीन को इसे मोड़ने के लिए बहुत सी चीजें करनी हैं। लेकिन आप देख रहे होंगे। उन्हें बहुत कुछ करने को मिला है।यह (टैरिफ वृद्धि) 1 सितंबर से प्रभावी होगा।' ट्रंप का यह बयान लगभग 300 बिलियन अमरीकी डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 प्रतिशत टैरिफ लगाने के एक दिन बाद आया है।

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता का अगला दौर सितंबर का होना है। ट्रंप ने कहा, 'सच कहूं अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं इसे हमेशा बहुत बढ़ा सकता हूं। दूसरे शब्दों में, मैं इसे बढ़ा सकता हूं- अगर मैं चाहता तो मैं इसे बहुत अधिक संख्या में बढ़ा सकता था।'

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मनुचिन के नेतृत्व में एक टीम ने शंघाई में मंगलवार और बुधवार को वाइस प्रीमियर लियू ही की अगुवाई वाले एक उच्चस्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत की, जिसके बाद ट्रंप की यह घोषणा सामने आई है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.