Move to Jagran APP

US-China Trade War: ट्रम्प ने चीनी सामानों पर टैरिफ बढ़ाने के अपने फैसले पर लगाई रोक

इससे पहले बुधवार को चीन ने घोषणा की है कि वह 16 तरह के अमेरिकी सामानों पर लगने वाले टैरिफ में अब छूट देगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 07:52 AM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 12:46 PM (IST)
US-China Trade War: ट्रम्प ने चीनी सामानों पर टैरिफ बढ़ाने के अपने फैसले पर लगाई रोक
US-China Trade War: ट्रम्प ने चीनी सामानों पर टैरिफ बढ़ाने के अपने फैसले पर लगाई रोक

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर के बाद से उपजे तनावों में अब धीरे-धीरे नरमी आ रही है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने बुधवार रात कहा कि अमेरिका, चीन पर अपनी अगली नियोजित टैरिफ वृद्धि को लगाने पर दो हफ्ते की रोक लगाने जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीनी आयात शुल्क(टैरिफ) में भारी वृद्धि को प्रस्तावित करने में 15 दिनों की देरी करने की घोषणा की है। ट्रंप ने इसे 'सद्भावना का संकेत' कहा है, जो दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच गंभीर रूप से बिगड़ रहे संबंधों को दूर करने में मदद कर सकता है।

loksabha election banner

ट्रंप ने ट्वीट में कहा कि चीन के उप प्रधान मंत्री लियू हे के अनुरोध पर और इस कारण कि चीन 1 अक्टूबर को अपनी 70 वीं वर्षगांठ मनाएगा, हम सद्भावना के एक इशारे के रूप में सहमत हुए हैं कि 250 बिलियन डॉलर के सामान पर बढ़े हुए टैरिफ को दो हफ्ते बाद लगाया जाएगा।

बता दें, शीर्ष चीनी अधिकारियों काअक्टूबर की शुरुआत में वार्ता के लिए अमेरिका आने का कार्यक्रम है। पिछले साल से, दोनों देश एक व्यापक व्यापार सौदे पर काम कर रहे हैं, जो न केवल व्यापार के संतुलन के मुद्दे को संबोधित करता है, बल्कि चीन में बौद्धिक संपदा की चोरी और अमेरिकी कंपनियों की जबरदस्ती को भी समाप्त करता है।

चीन का सकारात्मक फैसला
यूएस-चाइना ट्रेड वॉर में एक राहत भरी खबर सामने आई है। चीन ने अमेरिका के उत्पादों की 16 श्रेणियों पर लगे टैरिफ को हटाने की घोषणा की है। चीन ने बुधवार को यह घोषणा की है। न्यूज एजेंसी पीटीआइ/एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, सीमा शुल्क आयोग ने बताया है कि टैरिफ में यह छूट 17 सितंबर से प्रभावी हो जाएगी।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चीन द्वारा टैरिफ से छूट पाने वाले जिन अमेरिकी उत्पादों की लिस्ट जारी की गई है, उनमें सोयाबीन और दूसरे कृषि उत्पाद शामिल नहीं हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस लिस्ट में वे बिग-टिकट आइटम्स शामिल नहीं हैं, जो कि ट्रंप प्रशासन द्वारा चीन के साथ व्यापार समझौते पर विचार करने में सहायक सिद्ध होते। चीन के वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस सूची में कैंसर की दवाएं, लुब्रिकेंट्स, पेस्टिसाइड सहित दूसरे कई उत्पाद शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: US China Trade War: चीन ने अमेरिका के उत्पादों की 16 श्रेणियों से टैरिफ हटाने की घोषणा की

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता के लिए चीन ने उत्तर कोरिया का किया स्वागत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.