Move to Jagran APP

अमेरिका-चीन ट्रेड वार का क्‍या होगा भारत समेत दुनिया पर प्रभाव, जानें किसे होगा घाटा-किसे लाभ

कई विशेषज्ञों का मानना है कि इससे चीन को मंदी का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिका की खपत भी प्रभावित हो सकती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 13 May 2019 12:45 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 02:08 PM (IST)
अमेरिका-चीन ट्रेड वार का क्‍या होगा भारत समेत दुनिया पर प्रभाव, जानें किसे होगा घाटा-किसे लाभ
अमेरिका-चीन ट्रेड वार का क्‍या होगा भारत समेत दुनिया पर प्रभाव, जानें किसे होगा घाटा-किसे लाभ

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। विश्‍व की दो बड़ी आर्थिक शक्तियों अमेरिका और के बीच व्‍यापार को लेकर विवाद बढ़ गया। आइये जानते हैं कि अगर उनका गतिरोध व्यापक आर्थिक संघर्ष में बढ़ जाता है तो क्या होगा। इसका असर भारत और शेष विश्‍व पर क्‍या होगा? कई विशेषज्ञों का मानना है कि इससे चीन को मंदी का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिका की खपत भी प्रभावित हो सकती है।

loksabha election banner

 Image result for us china trade war

अमेरिका ने चीनी सामानों पर टैक्‍स बढ़ाया
शुक्रवार को अमेरिका ने 200 बिलियन डॉलर मूल्य के चीनी सामानों पर 25% तक टैक्‍स बढ़ाने का फैसला किया है। यह एक ऐसा कदम जिसने 5,700 से अधिक उत्पाद श्रेणियों के संभावित रूप से सामानों के व्यापार को प्रभावित किया। इससे दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच टैक्‍स (टैरिफ) को लेकर युद्धों का एक और दौर छिड़ गया है। शनिवार को वाशिंगटन ने चीन के शेष सभी आयातों पर टैक्‍स लगाकर नए दौर का थप्पड़ जड़ दिया है। ये टैक्‍स लगभग 300 बिलियन डॉलर के व्यापार के सामानों की व्यापक रेंज पर लागू होते हैं।

अमेरिका ने तोड़ी वार्ता, चीन को आस
अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर ने एक बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमें चीन से शेष सभी आयातों पर शुल्क बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि दोनों पक्ष एक समझौते के पास पहुंचने के करीब थे, लेकिन चीन ने फिर से बातचीत करने का प्रयास किया। वहीं दूसरी ओर चीनी पक्ष लगातार उम्मीद के मुताबिक आवाज उठाता रहा।

शनिवार को वार्ता में चीन के मुख्य वार्ताकार वाइस प्रीमियर लियू हे ने कहा कि बातचीत नहीं टूटी है। उन्‍होंने कहा कि मुझे लगता है कि दोनों देशों की बातचीत के दौरान छोटे झटके सामान्य और अपरिहार्य हैं। आगे देखते हुए हम अभी भी आशावादी हैं।

इसके विपरीत अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीव मनुचिन ने कहा कि वर्तमान में बीजिंग के साथ कोई व्यापार वार्ता निर्धारित नहीं है। हालांकि माना जा रहा है कि जून के महीने में जापान में जी-20 आर्थिक समिट में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हो सकती है।

Image result for us china trade war

अमेरिका-चीन विवाद की शुरुआत
पिछले साल मार्च के महीने में चीन से आयातित स्टील और एल्यूमीनियम वस्तुओं पर भारी शुल्क लगाने के बाद अमेरिका और चीन ट्रेड वार बढ़ गया। इसके प्रत्‍युत्‍तर में चीन ने अरबों डॉलर के अमेरिकी आयात पर टैक्‍स लगाकर उसका जवाब दिया।

वाशिंगटन की मांग के बाद विवाद और बढ़ गया जब चीन ने अमेरिका के साथ 375 बिलियन डॉलर के व्यापार घाटे को कम कर दिया। इसके साथ ही बौद्धिक संपदा अधिकारों के संरक्षण, तकनीकी हस्तांतरण और चीनी बाजारों में अमेरिकी वस्तुओं की अधिक पहुंच के लिए सत्यापन योग्य उपाय शुरू किए। इस साल की शुरुआत में एक रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा कि अमेरिका-चीन व्यापार तनाव एक कारक था जिसने पिछले साल के आखिर में वैश्विक रूप से कमजोर वैश्विक विस्तार में योगदान दिया क्योंकि इस कारण 2019 के लिए वैश्विक विकास पूर्वानुमान में कटौती की गई।

तात्‍कालिक कदम का प्रभाव
टैक्‍स बढ़ोतरी के ताजा दौर से सबसे ज्‍यादा प्रभावित चीनी आयात क्षेत्र में बीस बिलियन डॉलर से अधिक श्रेणी के इंटरनेट मॉडेम, राउटर और अन्य डॉटा ट्रांसमिशन डिवाइस सेगमेंट हुए हैं, जो अमेरिका में निर्मित उत्पादों में उपयोग किए जाने वाले मुद्रित सर्किट बोर्डों के साथ प्रयोग किए जाते हैं। फर्नीचर, प्रकाश व्यवस्था के उत्पाद, ऑटो पार्ट्स, वैक्यूम क्लीनर, और निर्माण सामग्री में भी हायर टैक्‍स का सामना करना पड़ा है।

विश्लेषकों का कहना है कि उच्‍च टैक्‍स अमेरिकी अर्थव्यवस्था में उछाल लाने में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। इसकी खपत के प्रभावित होने की संभावना है क्योंकि इन टैक्‍स का भुगतान अमेरिकी उपभोक्ताओं और व्यवसायों द्वारा किया जाता है। इसके अलावा यह वैश्विक कारोबार के माहौल में अनिश्चितता को बढ़ाता है। वैश्विक भावना को नकारात्मक रूप बनाता है और वैश्विक स्तर पर जोखिम को बढ़ाता है।

उच्च टैक्‍स से विश्व स्तर पर सख्त वित्तपोषण की स्थिति, धीमी ग्रोथ और जोखिम परिसंपत्तियों के फिर से मूल्‍य निर्धारण का नेतृत्व कर सकते हैं। पिछले कई दशकों में विशेष रूप से एशिया में वैश्विक विकास को कम करने वाले नियमों पर आधारित प्रणाली बनाया गया। मौजूदा ट्रेड टेंशन तेजी से खंडित वैश्विक व्यापार ढांचे का कारण हो सकता है। हालांकि अभी भी उम्मीद है कि दोनों देश अपने मुद्दों को सुलझा लेंगे। शनिवार को ट्रेड वार के बाद व्‍यापार वार्ता में पूर्ण विराम लगने का खतरा बढ़ गया है।

ट्रेड वार का क्‍या होगा भारत पर प्रभाव
इसका शेयर बाजार पर अल्पकालिक प्रभाव हो सकता है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में बेंचमार्क सेंसेक्स वैश्विक बाजारों के साथ लगातार गिर रहा है, जोकि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते ट्रेड वार से थर्रा गया। लंबी अवधि में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी को उभरते बाजारों के लिए अच्‍छा नहीं माना जा सकता है। वहीं ट्रेड वार कुछ देशों के लिए सिल्‍वर लाइन जैसा है।

संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट में कहा गया कि भारत दुनिया की शीर्ष दो अर्थव्यवस्थाओं के बीच ट्रेड वार से लाभ के लिए खड़े होने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। यूएन कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (यूएनसीटीएडी) द्वारा फरवरी में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी निर्यात में 300 बिलियन डॉलर में, जो अमेरिकी टैक्‍स के अधीन है, केवल 6% ही अमेरिका में फर्मों द्वारा चुनाव किया जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपीय संघ के सदस्यों को सबसे अधिक लाभ होने की उम्मीद है क्योंकि यूनियन के निर्यात में 70 बिलियन डॉलर बढ़ने की संभावना है। जापान और कनाडा प्रत्येक निर्यात में 20 अरब डॉलर से अधिक की वृद्धि हो सकती है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, अन्य देशों को भी ट्रेड टेंशन का लाभ हो सकता है, जिसमें वियतनाम को 5% निर्यात लाभ, ऑस्ट्रेलिया (4.6%), ब्राज़ील (3.8%), भारत (3.5%), और फिलीपींस (3.2%) शामिल है।

ऐसे में डब्‍लूटीओ (WTO) क्‍या करेगा
हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह मामला विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के पास जाएगा या नहीं। अब तक का डॉटा बताता है कि अमेरिका आम तौर पर वैश्विक व्यापार मध्यस्थ से पहले व्यापार विवादों को जीतता रहा है, विशेष रूप से चीन के खिलाफ।

पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमीज के अनुसार, पिछले 16 वर्षों में अमेरिका ने डब्ल्यूटीओ में चीनी प्रैक्टिस को 23-0 से चुनौती दी है, जिसमें चार मामलों के लंबित होने के साथ 19-0 से जीत-हार का रिकॉर्ड है। हाल के फैसलों में डब्ल्यूटीओ के पैनल ने पाया कि चीन की कृषि सब्सिडी डब्ल्यूटीओ के नियमों के साथ असंगत थी। इसमें अमेरिकी दावों को बरकरार रखा गया।

चीन के लिए उच्चतर टैक्‍स के निर्यात से एक महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इससे चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी हो सकती है। आगे की नीतियों में ढील का केवल कुछ सामानों पर प्रभाव कम होगा। अनिश्चितता बढ़ने और कमजोर व्यापारिक भावना से निजी निवेश के फैसले में बाधा आएगी।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के प्रबंध निदेशक और क्रेडिट स्‍ट्रेटजी माइकल टेलर के अनुसार, ट्रेड वार का चीनी उन्नत तकनीकी क्षेत्र पर भी प्रतिकूल रूप से प्रभाव पड़ेगा क्योंकि अमेरिका उस क्षेत्र पर प्रतिबंधों को तेज कर सकता है। और बाकी एशिया की निर्यात पर निर्भर अर्थव्यवस्थाओं पर चीन में मंदी से विकास दर कम हो जाएगी।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.