Move to Jagran APP

तेल कंपनी Aramco पर ड्रोन हमले को लेकर अमेरिका के आरोप पर ईरान का पलटवार, जानें क्या कहा

दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी अरामको के दो प्रतिष्ठानों में शनिवार को हुए ड्रोन धमाकों के लिए अमेरिका ने ईरान को दोषी ठहराया है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 07:51 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 03:07 PM (IST)
तेल कंपनी Aramco पर ड्रोन हमले को लेकर अमेरिका के आरोप पर ईरान का पलटवार, जानें क्या कहा
तेल कंपनी Aramco पर ड्रोन हमले को लेकर अमेरिका के आरोप पर ईरान का पलटवार, जानें क्या कहा

वाशिंगटन, आइएएनएस।  दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी अरामको के दो प्रतिष्ठानों में शनिवार को हुए ड्रोन धमाकों के लिए अमेरिका ने ईरान को दोषी ठहराया है। ईरान ने अमेरिका के दावे का खंडन किया है।ईरान के विदेश मंत्री के प्रवक्ता ब्बास मौसवी ने कहा कि वाशिंगटन की अधिकतम दबाव रणनीति अधिकतम झूठ की रणनीति में बदल गई है। इस तरह के आरोप और अंधे बयान कूटनीतिक मानकों में अर्थहीन और समझ के बाहर हैं। इस तरह के आरोप भविष्य में अमेरिका की छवि को धूमिल करेंगे।

loksabha election banner

पोम्पिओ ने क्या कहा
इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस हमले के लिए ईरान पर निशाना साधते हुए ट्वीट कर के कहा कि तनाव कम करने की कोशिशों के बीच ईरान ने अब दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति पर एक अभूतपूर्व हमला किया है। 

ट्रंप ने सऊदी क्राउन प्रिंस से बात की
उन्होंने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यमन से ये हमले हुए। सऊदी पर लगभग 100 हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार हैं। हसन रूहानी जरीफ कूटनीति में शामिल होने का दावा करते हैं।  यमन के हूती विद्रोहियों के इन ड्रोन हमलों की जिम्मेदारी लेने का दावा करने के कुछ घंटों बाद पोम्पियो के ट्वीट करके ये बात कही। व्हाइट हाउस ने शनिवार दोपहर को यह जानकारी दी कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सौद के साथ फोन पर बात की है। इस दौरान दोनों के बीच हमलों और सऊदी अरब की आत्मरक्षा पर चर्चा हुई।

अमेरिकी सरकार स्थिति की निगरानी कर रही
व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार अमेरिकी सरकार स्थिति की निगरानी कर रही है। सउदी के गृह मंत्री ने शनिवार को घोषणा की कि ड्रोन हमलों से सऊदी पेट्रोलियम कंपनी अरामको की दो तेल प्रतिष्ठानों में आग लग गई। इन हमलों में अबकीक और खुरई क्षेत्र के साइटस को निशाना बनाया गया। 

कच्चे तेल के उत्पादन होगा प्रभावित
अमारको ने बताया है कि इन दो ड्रोन हमलों ने प्रति दिन 5.7 मिलियन बैरल कच्चे तेल के उत्पादन को प्रभावित होगा। कंपनी ने पुष्टि की है कि हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है।उत्पादन को बहाल करने के लिए काम चल रहा है और लगभग 48 घंटों में इस लेकर फिर नया अपडेट दिया जाएगा। हमले की अमेरिका और ब्रिटेन ने निंदा की है।

जांच के आदेश 
यमन में युद्ध में शामिल सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने सऊदी अरब के पूर्व में तेल सुविधाओं के खिलाफ ड्रोन हमलों की जांच करने का आदेश दिया है। सऊदी के गृह मंत्री ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।सऊदी अरब को पिछले कुछ वर्षों में हूती विद्रोहियों द्वारा ड्रोन और मिसाइल हमलों के साथ निशाना बनाया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब की नामचीन तेल प्रसंस्‍करण कंपनी Saudi Aramco पर ड्रोन हमला, हाउती ने ली जिम्‍मेदारी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.