वाशिंगटन, एजेंसी । अमेरिका ने कहा किया है कि ईरान ने गलती से यूक्रेन के विमान पर गोली दाग दी, जिसके चलते यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। हालांकि, ईरान ने अमेरिका के इस आरोप को खारिज किया है। ईरान के नागरिक उड्डयन प्रमुख ने ईरान के आईएनएसए समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि अमेरिकी रिपोर्ट अतार्किक और अफवाहपूर्ण है। ईरान ने कहा यह असंभव है कि एक मिसाइल यूक्रेनी विमान से टकराए।

ईरानी जांचकर्ताओं ने कहा कि आग लगने के कारण विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ। आग लगने के बाद विमान ने पीछे मुड़ने की कोशिश की लेकिन उसके चालक दल ने कभी मदद के लिए रेडियो कॉल नहीं किया। उधर, अमेरिका का दावा है कि ईरान द्वारा एक शीर्ष ईरानी कमांडर की अमेरिकी हत्या के जवाबी कार्रवाई में ईरान ने अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं पर मिसाइल हमले शुरू करने के कुछ घंटों बाद यह दुर्घटना घटी।

इस बीच कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कई स्रोतों से खुफिया जानकारी थी कि यूक्रेनी एयरलाइनर को गलती से ईरान द्वारा गोली मार दी गई थी। उन्‍होंने कहा कि हमारे सहयोगियों और हमारी अपनी खुफिया सहित कई स्रोतों से खुफिया जानकारी है। सबूत बताते हैं कि विमान को एक ईरानी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से गिराया गया था।

उधर, ईरान की राजधानी तेहरान के पास बुधवार को हुए यूक्रेनी विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सामने आ गई है। ईरानी जांचकर्ताओं ने बताया कि उड़ान भरने के बाद विमान में गड़बड़ी का पता चला था। एयरपोर्ट लौटने के प्रयास में विमान हादसे का शिकार हो गया था। हवा में ही विमान में आग लग गई थी। चालक दल ने मदद भी नहीं मांगी थी। इस हादसे में यूक्रेन के इस विमान में सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि उनका देश हादसे के कारणों का पता लगाकर ही रहेगा।

गौरतलब है कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737-800 विमान तेहरान के एयरपोर्ट से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यह विमान यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए रवाना हुआ था। प्रारंभिक जांच के अनुसार, एयरपोर्ट जोन से बाहर निकलने के दौरान विमान में गड़बड़ी का पता चला था और उसमें आग लग गई थी। इस मामले में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि सरकार विमान हादसे की कई संभावनाओं पर गौर कर रही है। हादसे की जांच में सहयोग के लिए ईरानी राष्ट्रपति से बात की जाएगी। हादसे के सच का यकीनन पता लगाएंगे।

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस