वाशिंगटन, एपी। ट्रंप प्रशासन ने सोमवार को कहा कि यह हांगकांग को रक्षा निर्यात को रोक देगा और जल्द ही हांगकांग को उन वस्तुओं की बिक्री के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी, जिनमें नागरिक और सैन्य सामान दोनों होंगे। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस कदम की घोषणा की क्योंकि चीन हांगकांग के लिए एक नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के साथ आगे बढ़ा है।

प्रशासन ने हफ्तों के लिए चेतावनी दी है कि वह विशेष अमेरिकी व्यापार और वाणिज्यिक वरीयताओं को समाप्त करने के लिए कदम उठाएगा, जो 1997 में चीनी शासन को खत्म किए जाने के बाद से हांगकांग के लिए चल रहा था। उन भत्तों में हांगकांग के लिए अमेरिकी रक्षा उपकरण आयात करने की क्षमता थी जो चीन को अनुमति नहीं है। हांगकांग भी मुख्य भूमि चीन के लिए समान बिक्री के लिए लाइसेंस प्राप्त किए बिना दोहरे उपयोग वाली अमेरिकी वस्तुओं का आयात करने में सक्षम था।

पोम्पियो ने एक बयान में कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका, राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए यह कदम उठाने के लिए मजबूर है। पोम्पियो ने कहा कि हम अब यह भेद नहीं करेंगे कि ये उपकरण हॉन्‍ग कॉन्‍ग को निर्यात किए जा रहे हैं या चीन को। हम इस बात का खतरा नहीं उठा सकते हैं कि ये उपकरण और तकनीक चीन की सेना पीपल्‍स लिबरेशन के पास पहुंच जाएं जिसका मुख्‍य मकसद कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की तानाशाही को किसी भी प्रकार से बनाए रखना है।

अमेरिकी लोगों पर लगाया वीजा प्रतिबंध

दुनिया भर में हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के खिलाफ आवाज उठने से बौखलाए चीन ने अमेरिकी नागरिकों पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया है। द साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार चीन ने अमेरिकी अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही उसने कहा है कि इन्होंने हांगकांग के मुद्दे पर 'बहुत बुरा व्यवहार किया है'। इससे पहले, अमेरिका ने हांगकांग में चीन की नीतियों के बदले में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के अधिकारियों के खिलाफ वीजा प्रतिबंध लगाया था।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था, 'राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के अधिकारियों को दंडित करने का वादा किया था, जो हांगकांग की स्वतंत्रता को नजरअंदाद करने के लिए जिम्मेदार हैं। आज, हम इस वादे को पूरा करने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं। '

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस