वाशिंगटन, एपी। अमेरिका ने यूक्रेन के साथ सैन्य उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। यूक्रेन के साथ हुए इस समझौते में 150 एंटी टैंक मिसाइलें भी शामिल हैं, जो रूस समर्थित अलगाववादियों से लड़ने में मदद करेगा। रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी के एक नोटिस में कहा गया है 39.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर की बिक्री में जेवलिन मिसाइलों और संबंधित उपकरणों के लिए 10 लॉन्च इकाइयां शामिल हैं।एजेंसी ने गुरुवार को कांग्रेस को सूचित करने के बाद बिक्री की घोषणा की, जहां नेतृत्व ने इस सप्ताह की शुरुआत में प्रारंभिक स्वीकृति दी थी।

बता दें, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस साल की शुरुआत में यूक्रेन को सहायता के रूप में लगभग 400 अमरीकी डॉलर की देरी की क्योंकि उन्होंने पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन के बेटे की जांच के लिए देश के राष्ट्रपति को प्रेस करने की मांग की थी। यह बिक्री उस सहायता पैकेज का हिस्सा नहीं है। 2014 में रूस-समर्थित अलगाववादियों ने पूर्वी यूरोपीय देश क्रेमलिन समर्थित नेता को हटाने के बाद यूक्रेन पर सहायता प्रदान की थी, जो कि सोवियत संघ का हिस्सा था।

यह बिक्री उस सहायता पैकेज का हिस्सा नहीं है। 2014 में रूस-समर्थित अलगाववादियों ने पूर्वी यूरोपीय देश क्रेमलिन समर्थित नेता को हटाने के बाद यूक्रेन पर सहायता प्रदान की थी, जो कि सोवियत संघ का हिस्सा था।

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप