Move to Jagran APP

US: राहुल गांधी की सांसदी जाने पर अमेरिका की टिप्पणी, कहा- मामले पर है हमारी नजर

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि हम भारतीय अदालतों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मामले को देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति साझा प्रतिबद्धता के लिए भारत सरकार के साथ है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Tue, 28 Mar 2023 05:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 07:14 AM (IST)
US: राहुल गांधी की सांसदी जाने पर अमेरिका की टिप्पणी, कहा- मामले पर है हमारी नजर
US on Rahul Gandhi विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने राहुल मामले पर दिया बयान।

वाशिंगटन, एएनआई। राहुल गांधी की संसद सदस्यता जाने के बाद पहली बार अमेरिका का बयान सामने आया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि हम भारतीय अदालतों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मामले पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति साझा प्रतिबद्धता के लिए भारत सरकार के साथ है।

loksabha election banner

वेदांत पटेल बोले- राहुल मामले में भारतीय अदालतों पर नजर

वेदांत पटेल ने राहुल गांधी के निष्कासन के संबंध में एक सवाल का जवाब देते हुए एक प्रेस वार्ता में कहा कि कानून के शासन और न्यायिक स्वतंत्रता के लिए सम्मान किसी भी लोकतंत्र की आधारशिला है और हम राहुल गांधी के मामले को भारतीय अदालतों में देख रहे हैं।

'मोदी सरनेम' पर टिप्पणी पर गई राहुल की सांसदी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को उनकी 'मोदी सरनेम' वाली टिप्पणी को लेकर आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने और 2 साल की सजा मिलने के बाद लोकसभा सदस्य (सांसद) के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से सांसद थे।

लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता

अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका अपने भारतीय भागीदारों के साथ हमारे संबंधों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता पर भारत सरकार के साथ जुड़ा है। पटेल ने कहा कि हम दोनों देश लोकतंत्र को मजबूत करने की कुंजी के रूप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक सिद्धांतों और मानवाधिकारों के संरक्षण के महत्व को उजागर करना जारी रखते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका भारत या राहुल गांधी के साथ बातचीत कर रहा है, पटेल ने कहा कि इसपर मेरे पास कुछ बताने को नहीं है। उन्होंने कहा कि ये चीज सब जानते हैं कि हमारे लिए किसी भी देश में विपक्षी दलों के सदस्यों के साथ जुड़ना एक आम बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.