Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: अमेरिका ने चीनी कंपनियों पर रूस की मदद करने का लगाया आरोप, कहा- कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे

रूस और यूक्रेन के बीच चार महीने से भी अधिक समय से युद्ध जारी है। इस दौरान अमेरिका खुलकर यूक्रेन की मदद कर रहा है। उसने चीनी कंपनियों पर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद करने का आरोप लगाया है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 08:13 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 08:13 AM (IST)
Russia Ukraine War: अमेरिका ने चीनी कंपनियों पर रूस की मदद करने का लगाया आरोप, कहा- कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे
अमेरिका ने चीनी कंपनियों पर रूस की मदद करने का आरोप लगाया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटन, एएनआइ। यूएस ब्यूरो आफ इंडस्ट्री एंड सिक्योरिटी (BIS) की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन में कई कंपनियों और अनुसंधान संस्थानों पर यूक्रेन में रूस के युद्ध का समर्थन करने का आरोप लगाया है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने अपने BIS के माध्यम से, 9 देशों में कुल 36 संस्थाओं को इकाई सूची में जोड़ने के लिए एक नया नियम जारी किया है। विभाग ने उन दो चीनी दलों की पहचान की है, जो 2018 से इकाई सूची में हैं और नए नियंत्रण लागू होने के बावजूद रूस की सेना का समर्थन करना जारी रखा है।

prime article banner

'रूस का समर्थन करने वालों पर होगी कार्रवाई'

उद्योग और सुरक्षा के वाणिज्य सचिव एलन एस्टेवेज ने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे सहयोगियों और भागीदारों द्वारा लगाए गए व्यापक निर्यात नियंत्रण रूसी सैन्य क्षमता को प्रभावित कर रहे हैं। आज की कार्रवाई दुनिया भर में संस्थाओं और व्यक्तियों को एक कड़ा संदेश भेजती है कि अगर वे रूस का समर्थन करना चाहते हैं, तो संयुक्त राज्य अमेरिका उन्हें भी अलग थलग कर देगा।'

'सहयोगियों के साथ की कड़ी मेहनत'

सहायक वाणिज्य सचिव ने कहा, 'हमने रूस के सामरिक क्षेत्रों पर अधिकतम प्रभाव के लिए अपने निर्यात नियंत्रणों की संरचना के लिए अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ कड़ी मेहनत की। हमारे बहुपक्षीय गठबंधन के सहयोग को देखते हुए, हम न केवल प्रतिबंध लगाने के लिए बल्कि निजी फर्मों को ट्रैक और अलग-थलग करने के लिए भी अच्छी तरह से तैयार हैं जो रूस का समर्थन करना चाह रहे हैं।'

'किसी भी कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे'

निर्यात प्रशासन थिया डी. रोजमैन केंडलर ने रहा, 'हम किसी भी देश की कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे, अगर वे यू.एस. कानून का उल्लंघन करेंगे।' वाणिज्य विभाग ने दुनिया भर के उद्योगों और सरकारों को स्पष्ट कर दिया है कि वह रूस पर बढ़े हुए निर्यात नियंत्रणों को आक्रामक रूप से लागू करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.