Move to Jagran APP

अमेरिकी नौसेना अधिकारी ने कहा- यूएस और उसके सहयोगी ताइवान की चीनी नाकेबंदी को नाकाम करने में सक्षम

अमेरिकी पैसिफिक फ्लीट (US Pacific Fleet) के कमांडर एडमिरल सैमुअल पापारो ने कहा कि ताइवान की नाकेबंदी के चीनी मंसूबों को अमेरिका नाकाम कर सकता है। उन्होंने कहा कि अगर चीन ताइवान की समुद्री नाकेबंदी करता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी एक साथ मिलकर इसको तोड़ने में सक्षम होंगे।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Wed, 05 Oct 2022 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 05:33 PM (IST)
अमेरिकी नौसेना अधिकारी ने कहा- यूएस और उसके सहयोगी ताइवान की चीनी नाकेबंदी को नाकाम करने में सक्षम
अमेरिकी नौसैनिक का दावा, अमेरिका फेर सकता है चीनी मंसूबों पर पानी। पा

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी नौसेना के कमांडर एडमिरल सैमुअल पापारो ने कहा कि ताइवान की नाकेबंदी के चीनी मंसूबों को अमेरिका नाकाम कर सकता है। उन्होंने कहा कि अगर चीन ताइवान की समुद्री नाकेबंदी करता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी एक साथ मिलकर इसको तोड़ने में सक्षम होंगे। जापानी मीडिया निक्केई एशिया ने यह जानकारी दी है। पापारो से पूछा गया कि क्या सहयोगी दलों के पास ताइवान की नाकेबंदी को तोड़ने की क्षमता है, इसपर उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ मिलकर चीनी मंसूबों को नाकाम कर सकता है।

loksabha election banner

परमाणु पनडुब्बियों का दिया हवाला

अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन के साथ पिछले सप्ताह निक्केई और अन्य पत्रकारों ने हवाई यात्रा की थी। उन्होंने पापारो से कहा कि चीन के पास बड़ी मात्रा में जहाजों की संख्या और समुद्र में नाकाबंदी को अंजाम देने की क्षमता है, जिसपर उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि वाशिंगटन अपने दम पर भी ऐसा कर सकता है। उन्होंने इसके लिए परमाणु पनडुब्बियों और पानी के नीचे की अन्य ताकतों का हवाला दिया।

नाकेबंदी करने के लिए कर सकता है ड्रिल

अमेरिकी अधिकारी ने इस बात पर चिंता जताई की बीजिंग ताइवान को समुद्री पहुंच और नाकेबंदी करने के लिए अन्य साधनों का उपयोग कर सकता है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइपे यात्रा के समय चीन जिस प्रकार का ड्रिल किया था इसी प्रकार के अन्य ड्रिल को भी अंजाम दे सकता है।

बड़े पैमाने पर कर चुका है सैन्य अभ्यास

मालूम हो कि चीन ने अगस्त में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया था। चीन ने यह अभ्यास ताइवान के ताइपे और काऊशुंग बंदरगाह के पास इस अभ्यास अंजाम दिया था। चीनी सेना ने इस अभ्यास के दौरान 11 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। अधिकारी ने बताया कि इस अभ्यास के कारण नागरिक जहाजों और विमानों को मार्ग बदलने पड़े और चीनी सेनाओं के अभ्यास से सामान्य गतिविधियां भी प्रभावित हुई।

यह भी पढ़ें- ताइवान के रक्षा मंत्री का आरोप, चीन ने मध्य रेखा पार कर तोड़ा समझौता

यह भी पढ़ें-  क्या चीन के प्रति नरम पड़ा बाइडन प्रशासन? अमेरिकी विदेश मंत्री के इस संदेश के क्‍या हैं मायने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.