Move to Jagran APP

यूएन ने ओसामा के बेटे को ब्लैक लिस्टेड किया, सऊदी अरब ने रद्द की थी नागरिकता

अमेरिका ने हमजा का ठिकाना बताने पर दस लाख डॉलर (करीब सात करोड़ रुपये) के इनाम की घोषणा की थी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 07:50 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 07:50 PM (IST)
यूएन ने ओसामा के बेटे को ब्लैक लिस्टेड किया, सऊदी अरब ने रद्द की थी नागरिकता
यूएन ने ओसामा के बेटे को ब्लैक लिस्टेड किया, सऊदी अरब ने रद्द की थी नागरिकता

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। अमेरिका और सऊदी अरब के बाद अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने भी अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा पर कार्रवाई की है। सुरक्षा परिषद ने हमजा को काली सूची में डाल दिया है। इस सूची में डाले जाने से उसके साथ हथियारों की खरीद-फरोख्त और अन्य देशों की यात्रा पर प्रतिबंध के साथ ही उसकी संपत्तियां भी जब्त कर ली जाएंगी।

loksabha election banner

सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति ने गुरुवार को 29 वर्षीय हमजा को काली सूची में डाल दिया। इसके पहले अमेरिका ने हमजा का ठिकाना बताने पर दस लाख डॉलर (करीब सात करोड़ रुपये) के इनाम की घोषणा की थी। जबकि शुक्रवार को सऊदी अरब ने भी उसकी नागरिकता रद कर दी। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की ओर से जारी बयान के अनुसार 'अलकायदा के मौजूदा सरगना अल-जवाहिरी ने यह घोषणा की थी कि सऊदी अरब में जन्मा हमजा बिन लादेन अलकायदा का सदस्य है। इससे यह जाहिर होता है कि वह अल-जवाहिरी का भावी उत्तराधिकारी है।'

2015 में हमजा का आया था ऑडियो संदेश
हमजा का 2015 में एक ऑडियो संदेश आया था। इसमें उसने अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए अमेरिका और सहयोगी देशों पर हमले की धमकी दी थी। उसने सीरिया में आतंकियों से एकजुट होने की अपील भी की थी। अमेरिका ने पाकिस्तान के एबटाबाद में छुपकर रह रहे ओसामा को साल 2011 में मार गिराया था।

ठिकाने का नहीं है पता
हमजा किस देश में छुपकर रह रहा, इस बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है। हालांकि पिछले कुछ सालों में आई रिपोर्टो में यह अंदाजा लगाया गया कि वह पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा क्षेत्र में में हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.