Move to Jagran APP

7.1 तीव्रता के भूकंप से दहला कैलिफोर्निया, गैस पाइप लाइन फटने से कई घरों में लगी आग

Earthquake in California दक्षिणी कैलिफोर्निया में दो दिन पहले आए तगड़े भूकंप के बाद एकबर फिर 7.1 तीव्रता के झटके महसूस किए गए हैं। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने यह जानकारी दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 09:27 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 07:25 AM (IST)
7.1 तीव्रता के भूकंप से दहला कैलिफोर्निया, गैस पाइप लाइन फटने से कई घरों में लगी आग
7.1 तीव्रता के भूकंप से दहला कैलिफोर्निया, गैस पाइप लाइन फटने से कई घरों में लगी आग

लॉस एंजिलिस, रायटर। Earthquake in California अमेरिका के दक्षिण कैलिफोर्निया में लगातार दूसरे दिन आए भूकंप के तेज झटके से लोग दहशत में है। स्थानीय समयानुसार शुक्रवार की रात करीब साढ़े आठ बजे आए 7.1 तीव्रता के भूकंप से कई इमारतों व सड़कों में दरारें आ गई हैं। कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। गैस पाइप फटने से कई घरों में आग भी लग गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र लॉस एंजिलिस के उत्तरपूर्व से 202 किलोमीटर दूर रिजक्रेस्ट शहर के समीप था। बीते दो दशक में आया यह सबसे शक्तिशाली भूकंप है।

loksabha election banner

गुरुवार की रात भी दक्षिणी कैलिफोर्निया में 6.4 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया था, जिसके बाद चार व उससे अधिक तीव्रता के 16 हल्के झटके महसूस किए गए। यूएसजीएस का कहना है कि शुक्रवार को आया भूकंप गुरुवार की अपेक्षा आठ गुना अधिक शक्तिशाली था। विशेषज्ञों ने आगे भी 6 या उससे अधिक तीव्रता के भूकंप झटके आने की आशंका जताई है।

रिजक्रेस्ट के मेयर पेगी ब्रीडेन ने कहा, ‘कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है और लोगों के चोटिल होने और घरों में आग लगने की खबरें आ रही हैं। हम पीड़ितों तक सहायता पहुंचाने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं।’  दो दिनों में आए इन झटकों के चलते हवाई यात्रएं तो बाधित नहीं हुई हैं, लेकिन लॉस एंजिलिस के मेट्रोलिंक रेल सर्विस को रोक दिया गया है। आपात सेवा विभाग (ओईएस) के प्रमुख मार्क गिलारडुकी ने बताया कि दमकल कर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने ओईएस के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। लोगों तक जल्द से जल्द मदद पहुंचाने के लिए उन्होंने संघीय सहायता की भी मांग की है।

भारतवंशी मोटल मालिक ने कहा, लगा कि हम नहीं बचेंगे
शुक्रवार को आए भूकंप के बाद रिजक्रेस्ट स्थित सुपर 8 मोटल की भारतवंशी मालिक पिंकी पांचाल और निकेत अग्रवाल काफी भयभीत हैं। उन्हें लगा था कि वह जिंदा नहीं बचेंगे। पिंकी ने कहा, ‘मैंने पहली बार इतना तेज झटका महसूस किया था। मुङो लगा मोटल की छत मुझपर और गेस्ट पर गिर जाएगी और हम जिंदा नहीं बच पाएंगे। वह बहुत ही बुरा अनुभव था।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.