Move to Jagran APP

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख गुतेरस ने कहा; गांधी , मार्टिन लूथर का अनुसरण करें दुनियाभर के प्रदर्शनकारी

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुतेरस ने पत्रकारों से कहा कि लोगों के जीवन में अशांति के कारण कुछ भी हों लेकिन सड़कों और शहर के चौराहों पर इससे अशांति नहीं हो।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 11:30 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 11:32 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख गुतेरस ने कहा; गांधी , मार्टिन लूथर का अनुसरण करें दुनियाभर के प्रदर्शनकारी
संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख गुतेरस ने कहा; गांधी , मार्टिन लूथर का अनुसरण करें दुनियाभर के प्रदर्शनकारी

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुतेरस ने प्रदर्शनों को लेकर होने वाली हिंसा और लोगों की मौत पर गहरी चिंता जताते हुए दुनियाभर के प्रदर्शनकारियों से महात्मा गांधी, मार्टिन लूथर किंग जूनियर के उदाहरणों का अनुसरण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में सुरक्षा बलों को संयम बरतना चाहिए।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि दुनिया भर में पश्चिम एशिया से लेकर लातिन अमेरिका, कैरेबियन से लेकर यूरोप, अफ्रीका और एशिया में प्रदर्शनों की लहर देखी जा रही है।

गुतेरस ने यहां पत्रकारों से कहा, 'लोगों के जीवन में अशांति के कारण कुछ भी हों लेकिन सड़कों और शहर के चौराहों पर इससे अशांति नहीं हो।'

नागरिक अधिकार की हो सुरक्षा

उन्होंने कहा,'मैं बहुत चिंतित हूं कि कुछ प्रदर्शनों में भारी हिंसा और जनहानि हुई। सरकार का दायित्व है कि लोगों को अभिव्यक्ति और शांतिपूर्ण तरीके से एकत्रित होने की स्वतंत्रता मिले तथा नागरिक अधिकार की सुरक्षा हो।' उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपील की कि वे गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर और अहिंसक बदलाव करने वाले अन्य के उदाहरणों का अनुसरण करें।

यह भी पढ़ें: कश्‍मीर पर मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार UN, बातचीत के जरिए समाधान करने का आह्वान किया

यह भी पढ़ें: अमेरिका और चीन में व्यापार वार्ता के पहले चरण के समझौते को लेकर सहमति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.