Move to Jagran APP

International Yoga Day 2019: यूएन में 'ओम शांति, शांति ओम' की गूंज के साथ मना योग दिवस

संयुक्त राष्ट्र में ओम शांति शांति ओम के मंत्रोच्चार के साथ योग किया गया। बीते पांच सालों में यह पहली बार है जब यूएनजीए के हॉल में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 09:12 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 09:12 PM (IST)
International Yoga Day 2019: यूएन में 'ओम शांति, शांति ओम' की गूंज के साथ मना योग दिवस
International Yoga Day 2019: यूएन में 'ओम शांति, शांति ओम' की गूंज के साथ मना योग दिवस

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कई देशों के राजनयिक, अधिकारियों, योग गुरु व बच्चों के साथ कई लोग शामिल हुए।

loksabha election banner

इस दौरान महासभा का हॉल ''ओम शांति, शांति ओम'' के मंत्रोच्चार से गूंज उठा। बीते पांच सालों में यह पहली बार है, जब यूएनजीए के हॉल में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

बता दें कि 2014 में महासभा में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव दिया था। उसके बाद 2015 से हर साल पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है।

इस साल 'योगा विथ द गुरुज' कार्यक्रम का थीम 'योगा फॉर क्लाइमेट एक्शन' था। पहले इसका आयोजन यूएन मुख्यालय के नार्थ लॉन में होना था। हालांकि, बारिश की वजह से यूएनजीए हॉल में कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत नरेंद्र मोदी के वीडियो मैसेज से हुई।

इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि योग से स्वच्छ, हरित और चिरस्थायी भविष्य की परिकल्पना सुदृढ़ होगी।' उन्होंने यह भी कहा कि जलवायु परिवर्तन मानवता के अस्तित्व पर संकट बन गया है। योग हमें ऐसी जीवनशैली अपनाने में मदद करेगा, जो सतत है और पर्यावरण के लिहाज से सुरक्षित भी है।

कार्यक्रम में मौजूद संयुक्त राष्ट्र की उपमहासचिव अमीना मुहम्मद ने कहा, 'योग का सार ही संतुलन है। यह केवल हमारे अंदर ही नहीं बल्कि मानवता व प्रकृति के साथ भी संतुलन बनाने में मदद करेगा।' इस मौके पर कार्यक्रम में शामिल लोगों ने योग गुरुओं के निर्देशों का पालन करते हुए ''ओम शांति, शांति ओम'' मंत्र का उच्चारण करने के साथ ही अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास व ध्यान भी लगाया।

इजरायल में भी मना योग दिवस
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इजरायल स्थित भारतीय दूतावास ने हटाचना परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया था। इस योगाभ्यास में इजरायली अभिनेत्री मिशल यनाई के साथ जानी-मानी हस्तियों समेत 400 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। मौके पर इजरायल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने कहा, 'मैं इस बात को लेकर हैरान हूं कि इजरायल में योग इस कदर मशहूर है।'

पड़ोसी देश चीन व बांग्लादेश में भी मना योग दिवस
शुक्रवार को चीन की राजधानी बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने इंडिया हाउस में योग दिवस मनाया। इस कार्यक्रम में भारतीय राजदूत विक्रम मिसरी और उनकी पत्नी डॉली भी मौजूद रहीं। विक्रम ने कहा, 'योग ना सिर्फ दोनों देशों की पुरातन सभ्यता को जोड़ने की कड़ी है बल्कि यह दोनों देशों के नागरिकों की आधुनिक आकांक्षाओं को भी दर्शाता है।'

वहीं बांग्लादेश की राजधानी में भी योग कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें करीब सात हजार लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमीन व रेल मंत्री मुहम्मद नुरुल इस्लाम सुजन भी शामिल थे।

अबु धाबी में योग करने इकट्ठा हुए हजारों लोग
अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अबु धाबी में विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें भारत के साथ विभिन्न देशों के करीब चार हजार लोग शामिल हुए। इस दौरान यहां के योग स्कूल के छात्रों ने योगाभ्यास किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.