Move to Jagran APP

लिज ट्रस के बाद किसके हाथ में जा सकती है ब्रिटेन की कमान, सियासी गलियारों से क्‍या मिल रहे संकेत

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी है। लिज ट्रस के बाद कंजर्वेटिव पार्टी में संभावित दावेदार के रूप में कई दिग्‍गजों के नाम सामने आ रहे हैं। आइए इन नामों पर डालते हैं एक नजर...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2022 08:06 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2022 04:50 AM (IST)
लिज ट्रस के बाद किसके हाथ में जा सकती है ब्रिटेन की कमान, सियासी गलियारों से क्‍या मिल रहे संकेत
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने बृहस्पतिवार को अपने पद से इस्तीफे का एलान कर दिया।

नई दिल्‍ली, आनलाइन डेस्‍क। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने बृहस्पतिवार को अपने पद से इस्तीफे का एलान कर दिया। उन्होंने कहा कि मैं उन उपायों को अमल में नहीं ला सकी जिसके लिए मुझे चुना गया था। मैंने महाराजा चार्ल्स को सूचित कर दिया है कि मैं कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा देने जा रही हूं। लिज ट्रस ने कंजरवेटिव पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुली बगावत के बाद यह कदम उठाया है। लिज ट्रस के बाद कंजर्वेटिव पार्टी में संभावित दावेदार के रूप में कई दिग्‍गजों के नाम सामने आ रहे हैं। आइए इन नामों पर डालते हैं एक नजर...

loksabha election banner

ऋषि सुनक एक दमदार चेहरा

ब्रिटेन में सट्टेबाज ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री बनाए जाने की संभावनाएं जता रहे हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक सट्टेबाज ऋषि सुनक पर दाव लगा रहे हैं। इसके पीछे मजबूत तर्क यह कि यूक्रेन संकट के चलते बुरी तरह लड़खड़ा चुकी ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए एक मजबूत प्रधानमंत्री की दरकार है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक इस कसौटी पर खरे उतर सकते हैं। यहां तक कि सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी में ऋषि सुनक के बारे में राय बनती नजर आ रही है।

जानसन भी बेहतर विकल्‍प

यदि ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी में चुनाव होता है तो भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण में शामिल 55 फीसद टोरी सदस्यों ने कहा कि यदि उन्हें दोबारा मतदान करने का मौका मिलता है तो वे सुनक का समर्थन करेंगे। कई वजहों से इस्तीफा दे चुके बोरिस जानसन भी पसंदीदा विकल्प के तौर पर उभर रहे हैं। 63 फीसद टोरी सदस्य जानसन को ट्रस का बेहतर विकल्प मान रहे हैं।

बेन वालेस की दावेदारी भी मजबूत

सट्टेबाजों के 'ऑड्स एग्रीगेटर' 'ऑड्सचेकर' के मुताबिक 47 वर्षीय ट्रस की जगह लेने के लिए 42 वर्षीय सुनक सबसे पसंदीदा दावेदार हैं। वहीं सुनक की टीम ब्रिटेन की सियासत में दमदार वापसी का मौका देख रही है। इतना ही नहीं ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस (UK Defence Minister Ben Wallace) एक मजबूत दावेदार हैं। मालूम हो कि लिज ट्रस केवल 45 दिनों के लिए ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं। यदि इतिहास पर नजर डालें तो पाते हैं कि किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का यह सबसे छोटा कार्यकाल है।

जेरेमी हंट और पेनी मोर्डेंट भी रेस में

पीएम पद के लिए हुए पिछले दो चुनावों में ब्रिटेन के वित्त मंत्री जेरेमी हंट प्रबल उम्मीदवार थे। साल 2019 में वह अंतिम रन-ऑफ में बोरिस जॉनसन से हार गए थे। अब मौजूदा सियासी हालात में एकबार फ‍िर उनका नाम चर्चा में है। एक पोल के मुताबिक कुछ कंजर्वेटिव सांसद मंत्री जेरेमी के समर्थन में हैं। ब्रिट‍िश पीएम के संभावित दावेदारों में पेनी मोर्डेंट का नाम भी चर्चा में है जो मौजूदा कैबिनेट की सदस्य हैं। पूर्व में पेनी मोर्डेंट रक्षा और व्यापार मंत्री के रूप में जिम्‍मेदारी संभाल चुकी हैं। पेनी मोर्डेंट ब्रेग्जिट की समर्थन रही हैं।

यह भी पढ़ें-  ब्रिटेन में भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ने दिया इस्तीफा, ऋषि सुनक समर्थक ग्रांट शैप्स को मिला पदभार

यह भी पढ़ें- सरकार के आदेश के बाद भी इस देश के शीर्ष अदालत के प्रमुख ने सेवानिवृत्त होने से किया मना, यह है मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.