संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुतेरस अमेरिका और तालिबान के बीच चल रही शांति वार्ता पर करीब से नजर रख रहे हैं। अफगानिस्तान में 19 वर्षो से जारी खूनी संघर्ष को खत्म करने के प्रयास में दोनों पक्ष जल्द ही किसी समझौते पर पहुंच सकते हैं।

महासचिव के प्रवक्ता द्वारा सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, 'गुतेरस ने इस्लामाबाद की यात्रा के दौरान वार्ता सफल होने की कामना की। वह हिंसा में कमी लाने के मकसद से चल रही इस वार्ता पर करीबी नजर रख रहे हैं। वार्ता से ही अफगानिस्तान में शांति की राह प्रशस्त होगी।'

संयुक्त राष्ट्र मदद के लिए तैयार

उन्होंने सोमवार को अफगान शरणार्थियों पर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में हुए सम्मेलन में युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से प्रयास करने की अपील की थी। गुतेरस ने यह भी कहा था कि संयुक्त राष्ट्र मदद के लिए तैयार है।

पिछले शनिवार को यह खबर आई थी कि अमेरिका और तालिबान 29 फरवरी को समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। करार में हफ्ते भर के संघर्ष विराम, सभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी और अफगान सरकार के साथ शांति वार्ता शुरू करने का खाका भी शामिल किया गया है।

तालिबान ने की जज की हत्या

पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में तालिबान आतंकियों ने एक प्राइमरी कोर्ट के जज की गोली मारकर हत्या कर दी। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता जेलानी फरहद ने कहा कि आतंकियों ने इंजिल जिले में सोमवार रात जज अब्दुल रहीम आजमी को निशाना बनाया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस