Move to Jagran APP

कमजोर नहीं हुआ है अलकायदा, अभी भी जारी है लश्कर-ए-तैयबा के साथ सहयोग

संयुक्त राष्ट्र ने अलकायदा को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें कहा गया है कि आतंकवादी संगठन अलकायदा कमजोर नहीं पड़ा है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 02:34 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 02:34 PM (IST)
कमजोर नहीं हुआ है अलकायदा, अभी भी जारी है लश्कर-ए-तैयबा के साथ सहयोग
कमजोर नहीं हुआ है अलकायदा, अभी भी जारी है लश्कर-ए-तैयबा के साथ सहयोग

 संयुक्त राष्ट्र,पीटीआई। हाल ही में  संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें कहा गया है कि आतंकवादी संगठन अलकायदा कमजोर नहीं हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान से संचालित लश्कर-ए-तैयबा और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी समुहों के साथ उसका सहयोग जारी है। यूएन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि  अलकायदा के सरगना अयमन मुहम्मद अल-जवाहिरी की सेहत और उसके बाद संगठन के काम करने के तरीके को लेकर अभी भी संदेह है। 

prime article banner

बता दें कि विश्लेषणात्मक समर्थन एंव प्रतिबंध निगरानी टीम की 24वीं रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है। इसी महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अलकायदा प्रतिबंध समिति को रिपोर्ट सौंपी गई है। गौरतलब है कि प्रतिबंध निगरानी टीम इस्लामिक स्टेट, अलकायदा और संबंधित व्यक्तियों, समूहों, उपक्रमों और कंपनियों पर सुरक्षा परिषद को हर छह महीने में स्वतंत्र रिपोर्ट सौंपती है। 

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अलकायदा अफगानिस्तान को अपने नेतृत्व के लिए सुरक्षित पनाहगाह मानता रहा है। इसलिए वह तालिबान के साथ अपने लंबे एंव मजबूत संबंधों पर निर्भर रहता है। रिपोर्ट के अनुसार, अलकायदा बदख्शां प्रांत, खास कर ताजिकिस्तान के शिगनान इलाके के साथ ही पकतिका प्रांत के बारमल में अपनी मजबूती करना चाहता है।

इस रिपोर्ट में अलकायदा और तालिबान के रिश्तों का जिक्र किया गया है।रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि अलकायदा का लश्कर-ए-तैयबा और हक्कानी नेटवर्क के साथ करीब से सहयोग जारी है। अलकायदा का सदस्यों का तालिबान के लिए सैन्य एंव धार्मिक निर्देशकों के तौर पर नियमित रूप से काम करना जारी है। 

ऐसे तैयार हुई रिपोर्ट
यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अलकायदा प्रतिबंध समिति को इस महीने सौंपी गई विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंध निगरानी टीम की 24वीं रिपोर्ट में सामने आई है। निगरानी करने वाली टीम इस्लामिक स्टेट, अलकायदा और संबंधित व्यक्तियों, समूहों, उपक्रमों और संस्थाओं पर सुरक्षा परिषद को हर छह महीने में स्वतंत्र रिपोर्ट सौंपती है।

कब हुई स्थापना
अलकायदा की स्थापना 1988 में ओसामा बिन लादेन, अब्दुल्लाह आजम ने सोवियत-अफगान युद्ध के दौरान की थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, नाटो, यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन ,भारत, रूस और कई अन्य देशों द्वारा यह संगठन एक वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित है।

इन क्षेत्रों में है मजबूत
अलकायदा से जुड़े आतंकी समूह इदलिब, सीरिया, यमन, सोमालिया और पश्चिम अफ्रीका में इस्लामिक स्टेट (आइएस) की तुलना में अधिक मजबूत हैं। विदेशी आतंकवादी लड़ाकों की सबसे बड़ी संख्या इदलिब और अफगानिस्तान में है। इनमें से अधिकांश अलकायदा के साथ जुड़े हैं। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वित्त, मीडिया प्रोफाइल, मौजूदा युद्ध का अनुभव और आतंकवादी विशेषज्ञता के मामले में इस्लामिक स्टेट अलकायदा से बहुत मजबूत है और वैश्विक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.