Move to Jagran APP

UN बोला- Kartarpur Corridor खुलने से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में आएगा सुधार

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने बहुप्रतीक्षित करतारपुर साहिब कॉरिडोर के ऐतिहासिक उद्घाटन का स्वागत करते हुए कहा कि इस कदम से भारत और पाकिस्तान के संबंधों में सुधार होगा।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 07:59 AM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 08:24 AM (IST)
UN बोला-  Kartarpur Corridor खुलने से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में आएगा सुधार
UN बोला- Kartarpur Corridor खुलने से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में आएगा सुधार

वाशिंगटन, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने बहुप्रतीक्षित करतारपुर साहिब कॉरिडोर के ऐतिहासिक उद्घाटन का स्वागत करते हुए कहा कि इस कदम से भारत और पाकिस्तान के संबंधों में सुधार होगा। यूएन ने इसे लेकर एक ट्वीट में कहा, 'हम भारत और पाकिस्तान द्वारा खोले गए करतारपुर कॉरिडोर का स्वागत करते हैं, जो दो प्रमुख सिख तीर्थस्थलों को जोड़ता है। इस वीजा मुक्त क्रॉस बॉर्डर यात्राओं की सुविधा से दोनों देशों के संबंधो में सुधार देखने को मिल सकता है।'

loksabha election banner

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुरदासपुर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान ने करतारपुर में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया, जिससे भारतीय तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब को वीजा मुक्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।

तीर्थयात्रियों के लिए खोला गया कॉरिडोर

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले के करतारपुर में दरबार साहिब के साथ भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक को जोड़ने वाला इस गलियारे को शनिवार को औपचारिक रूप से तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिया गया। यह गलियारा 12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं वर्षगांठ से तीन दिन पहले खुला है।  

भक्तों के पहले 'जत्थे' को रवाना किया

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक में गलियारे के एकीकृत चेक पोस्ट (ICP) का उद्घाटन किया। इस दौरान पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में गुरुद्वारा कार्तिक साहिब की यात्रा करने वाले भक्तों के पहले 'जत्थे' को रवाना किया। इससे पहले भारत और पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर को गलियारे के संचालन के तौर तरीकों पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी

बता दें कि अगस्त में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी आ गई थी। पाकिस्तान इस फैसले से बौखलाया हुआ है और दोनों देशों में इसके बाद से तनाव बरकरार है। इसी के बीच इस कॉरिडोर का उद्घाटन हुआ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.