न्यूयार्क, एजेंसी। इजरायल-हमास आतंकियों के बीच जारी घमासान के बीच रविवार को हुई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि यह लड़ाई फौरन बंद होनी चाहिए। संघर्ष विराम के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने के लिए हुई इस बैठक में करीब दो दर्जन प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। उल्लेखनीय है इस महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता चीन के पास है। बैठक की अध्यक्षता चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने की। 

गुटेरस ने कहा कि हिंसा के ताजा दौर से मौतों और तबाही का सिलसिला शुरू हो गया है। इस संघर्ष से एक साथ मिलकर रहने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। यह संघर्ष फौरन बंद होना चाहिए। बैठक में फलस्तीन के विदेश मंत्री रियाद मलकी ने अमेरिका समेत अन्य देशों की आलोचना की जो इजरायल को अपनी रक्षा करने का हक होने की बात कहकर समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल सोते हुए फलस्तीनी परिवारों का सफाया कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी दूत गिलाड एर्दन ने मलकी के आरोपों को नकारते हुए कहा कि इजरायल और हमास को एक तराजू से तौलना ठीक नहीं है। हम अपने बच्चों की रक्षा मिसाइलों से करते हैं जबकि हमास अपनी मिसाइलों की हिफाजत के लिए बच्चों का इस्तेमाल करता है। अमेरिकी दूत लिंडा थामस ग्रीनफील्ड ने कहा कि संघर्ष विराम के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल और फलस्तीनी नेताओं से बात की है। अमेरिकी विदेश एंटनी ब्लिंकेन भी इस मुद्दे पर सक्रिय हैं। उन्होंने हमास से फौरन राकेट से हमले बंद करने को कहा। उन्होंने इजरायल में सांप्रदायिक दंगों पर भी चिंता जताई।

Edited By: Shashank Pandey