दावोस, पीटीआइ। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोमवार को वैश्विक नेताओं से रूस पर अधिकतम प्रतिबंध लगाने की अपील की। विश्व आर्थिक मंच वार्षिक सम्मेलन, 2022 को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संबोधित करते हुए उन्होंने सभी रूसी बैंकों और रूसी तेल के कारोबार पर प्रतिबंध के अलावा मास्को के साथ हर तरह का व्यापार खत्म करने का अनुरोध किया। जेलेंस्की ने कहा, यह फैसला किया जाना चाहिए कि क्या कोई निरंकुश ताकत दुनिया पर शासन करेगी? मूल्यों का सम्मान किया जाना चाहिए।

पुनर्निर्माण कार्यों के लिए हम तैयार

जेलेंस्‍की ने यह भी कहा कि युद्ध के बाद पुनर्निर्माण कार्यों के लिए हम तैयार हैं और इस काम में असीम संभावना उपलब्ध कराएंगे। हम अपने साझेदार देशों, शहरों और कंपनियों से अनुरोध करना चाहते हैं कि वे किसी खास क्षेत्र या शहर का संरक्षण ले लें। डेनमार्क और यूरोपीय संघ पहले ही क्षेत्रों का चयन कर चुके हैं। जेलेंस्की ने सम्मेलन में मौजूद नेताओं से यूक्रेन से व्यापारिक संबंध बनाने और रूस से खत्म करने का भी अनुरोध किया।

रूसी हमले में 87 सैनिक मारे गए

समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन ने रूस के साथ जारी युद्ध में अब तक के सबसे बड़े सैन्य नुकसान की जानकारी दी है। दावोस आर्थिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि पिछले सप्ताह उत्तरी इलाके में एक बैरक पर किए गए रूसी हमले में यूक्रेन के 87 सैनिक मारे गए। एक प्रशिक्षण शिविर स्थित इस बैरक में यूक्रेन के सैनिक ठहरे हुए थे। इससे पहले रूस ने कहा था कि उसने लंबी दूरी की मिसाइल से एक प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया है।

यूक्रेन में रूसी सैनिक को उम्रकैद

एपी के अनुसार, यूक्रेन की एक अदालत ने स्थानीय नागरिक की हत्या मामले में रूसी सैनिक सार्जेट वादिम शिशिमारिन को उम्रकैद की सजा सुनाई। रूस के साथ संघर्ष शुरू होने के बाद यूक्रेन में युद्ध अपराध के लिए सजा सुनाए जाने का यह पहला मामला है। युद्ध के शुरुआती दिनों में वादिम ने सूमी क्षेत्र में एक ग्रामीण को सिर में गोली मारी थी।

Edited By: Krishna Bihari Singh