Move to Jagran APP

वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट डेटा ट्रांसफर स्‍पीड हास‍िल की, बना विश्‍व रिकॉर्ड

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने दुनिया की सर्वाधिक तेज इंटरनेट डेटा ट्रांसफर की गति हासिल कर ली है। जानें कितनी तेज है यह इंटरनेट की गति...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 06:04 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 07:29 AM (IST)
वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट डेटा ट्रांसफर स्‍पीड हास‍िल की, बना विश्‍व रिकॉर्ड
वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट डेटा ट्रांसफर स्‍पीड हास‍िल की, बना विश्‍व रिकॉर्ड

लंदन, पीटीआइ। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने दुनिया की सर्वाधिक तेज इंटरनेट डेटा ट्रांसफर की गति हासिल कर ली है। वैज्ञानिकों का कहना है कि नए डेटा ट्रांसफर की गति इतनी तेज है कि समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी (Netflix library) एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड हो सकती है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (University College London, UCL) के वैज्ञानिकों ने प्रति सेकंड 178 टेराबाइट की डेटा ट्रांसफर दर हासिल की है।

loksabha election banner

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पहले के रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है। इस रिकॉर्ड से संबंधित रिपोर्ट पत्रिका ‘आईईईई फोटोनिक्स टेक्नोलॉजी लेटर्स’ (journal IEEE Photonics Technology Letters) में प्रकाशित हुई है। एक प्रयोगशाला में प्रदर्शित यह रिकॉर्ड पूर्व में जापान में बनाए गए विश्व रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है। यह गति मौजूदा वक्‍त में दुनिया में लगी किसी भी ताकतवर प्रणाली की क्षमता से दोगुना है।

इस शोध की मुख्य लेखिका लीडिया गेल्डिनो ने बताया कि उनकी टीम मौजूदा आधारभूत ढांचे के तहत अधिक सक्षमता से काम करने वाली प्रौद्योगिकी को विकसित करने पर काम कर रही है। आमतौर पर तरंग दैर्ध्य के व्यापक रेंज के जरिए तेजी से डेटा ट्रांसफर किया जाता था। इसका उपयोग ऑप्टिकल फाइबर में किया जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्‍होंने डाटा ट्रांसफर की यह तेज गति विभिन्न एम्पलीफायर प्रौद्योगिकियों को जोड़कर हासिल किया।

इससे पहले वैज्ञानिकों ने एक सिंगल ऑप्टिकल चिप की मदद से सबसे तेज इंटरनेट स्पीड हासिल की थी। यह स्पीड सेकेंड से भी कम समय में 1000 एचडी फिल्में डाउनलोड करने में सक्षम थी। ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी के बिल कॉकोरन एवं उनके साथियों ने एक लाइट सोर्स की मदद से तब 44.2 टेराबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड हासिल की थी। यह अध्‍ययन विज्ञान पत्रिका नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित हुआ था। यह स्‍पीड मौजूदा फाइबर ऑप्टिक टेक्नोलॉजी में एक नया उपकरण लगाकर हासिल की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.