Move to Jagran APP

India China Tension : LAC पर चीन के रुख के खिलाफ अमेरिकी सीनेट में पेश हुआ निंदा प्रस्ताव

दो यूएस सीनेटर जॉन कॉर्निन और मार्क वॉर्नर ने LAC पर चीन के रुख के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पेश किया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 05:31 PM (IST)
India China Tension : LAC पर चीन के रुख के खिलाफ अमेरिकी सीनेट में पेश हुआ निंदा प्रस्ताव
India China Tension : LAC पर चीन के रुख के खिलाफ अमेरिकी सीनेट में पेश हुआ निंदा प्रस्ताव

वाशिंगटन, एएनआइ। भारत और चीन के बीच हाल ही में नियंत्रण सीमा पर हुए तनाव में चीन के रुख की अमेरिका ने भी निंदा की है। दो यूएस सीनेटर जॉन कॉर्निन (John Cornyn) और मार्क वॉर्नर (Mark Warner) ने अमेरिकी सीनेट में चीन के आक्रामक रुख के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पेश किया है।

loksabha election banner

भारत ने पश्चिमी मोर्चे पर तैनात किए स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस

भारतीय वायु सेना (IAF) ने लद्दाख मोर्चे पर चीन के साथ तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान सीमा से सटे पश्चिमी मोर्चे पर स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस तैनात किए हैं। तेजस अनेक भूमिकाओं को निभाने में सक्षम एक हल्का लड़ाकू विमान है।

न्यूज एजेंसी एएनआइ ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस को भारतीय वायु सेना द्वारा पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान सीमा के करीब तैनात किया गया है, ताकि वहां से होने वाली किसी भी संभावित कार्रवाई पर कड़ी निगरानी रखी जा सके। इसके साथ ही सूत्रों ने बताया कि दक्षिणी वायु कमान के तहत सुलूर एयरबेस से बाहर पहले तेजस स्क्वाड्रन '45 स्क्वाड्रन (फ्लाइंग डैगर्स)' को एक ऑपरेशनल भूमिका में तैनात किया गया है।

गौरतलब है कि 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़पों के दौरान बीस भारतीय सेना के जवान शहीद हुए थे। चीनी पक्ष को भी झड़पों में हताहत होना पड़ा था, लेकिन अभी तक इसका विवरण नहीं दिया गया है। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, चीनी पक्ष के हताहतों की संख्या 35 थी। वहीं, आपको बता दें कि सबसे पहले चीन से ही कोरोना वायरस निकला था। इसके बाद यह महामारी बनके उभरी और कई लाख लोगों की जान ले ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.