न्यूयॉर्क, आइएएनएस। अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड को राष्ट्रपति उम्मीदवारी से जुड़ी विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी की तीसरी प्राइमरी बहस में जगह नहीं मिली है। 12 सिंतबर को ह्यूस्टन में होने वाली इस बहस के लिए डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी (DNC) ने केवल दस लोगों को चुना है।

पहली और दूसरी बहस में 20 से ज्यादा दावेदारों ने हिस्सा लिया था। तीसरी प्राइमरी बहस में जगह नहीं मिलने से गबार्ड के चुनाव अभियान को करारा झटका लगा है। इसके बावजूद वह अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनने के लिए अपना अभियान जारी रखेंगी।

गबार्ड ने चंदे के साथ दो फीसद समर्थन जुटाया
तीसरी बहस में शामिल होने के लिए सभी दावेदारों को एक लाख 30 हजार लोगों से चंदा जुटाना था। साथ ही चार मतदानों में अपने लिए कम से कम दो फीसद समर्थन हासिल करना था। गबार्ड ने चंदे के साथ दो फीसद समर्थन जुटाया लेकिन DNC ने दो मतदानों को मान्यता नहीं दी।

गबार्ड ने इसके लिए DNC की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने कहा, 'प्रत्याशियों के चुनाव के लिए अपनाई गई प्रक्रिया पारदर्शी नहीं है। कुछ राजनीतिक रूप से शक्तिशाली लोग अपने हित में फैसले ले रहे हैं।' हवाई से सांसद गबार्ड अमेरिकी अर्धसैनिक बल आर्मी नेशनल गार्ड में मेजर हैं। वह इराक में हुई जंग का हिस्सा रही थीं। हाल में उन्होंने अपना चुनाव अभियान रोककर इंडोनेशिया में चल रहे सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया था।

तीसरी बहस का हिस्सा होंगी कमला हैरिस
भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस तीसरी बहस में जगह बनाने में कामयाब हुई हैं। लेकिन उन्हें मिल रहे समर्थन में गिरावट आई है। वह पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, सीनेटर बर्नी सैंडर्स और एलिजाबेथ वारेन के बाद चौथे स्थान पर चल रही हैं।

ओहायो के सांसद ने लांच की नमस्ते अमेरिका टीशर्ट
उम्मीदवारी की रेस में शामिल ओहायो के सांसद टिम रेयान ने चुनाव प्रचार के लिए 'नमस्ते अमेरिका' टीशर्ट लांच की है। इस टीशर्ट में अमेरिकी झंडे के रंगों से नमस्ते अमेरिका लिखा है।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस