Move to Jagran APP

बुक रिलीज नहीं रुकी तो पूर्व सलाहकार बोल्टन पर होगी कार्रवाई, ट्रंप ने दी चेतावनी

बुक रिलीज को रोकने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पूर्व सलाहकार जॉन बोल्टन को चेतावनी दी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 08:59 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 08:59 AM (IST)
बुक रिलीज नहीं रुकी  तो पूर्व सलाहकार बोल्टन पर होगी कार्रवाई, ट्रंप ने दी चेतावनी
बुक रिलीज नहीं रुकी तो पूर्व सलाहकार बोल्टन पर होगी कार्रवाई, ट्रंप ने दी चेतावनी

वाशिंगटन, एपी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने पूर्व राष्ट्रीय सलाहकार जॉन बोल्टन (John Bolton) को बुक रिलीज रोकने की चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि यह नहीं रुका तो उनपर कार्रवाई की जाएगी और वे आपराधिक मामलों का सामना कर सकते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि यह अटॉर्नी जनरल विलियम बार पर है कि वे किस तरह का फैसला लेते हैं। राष्ट्रपति ने कहा, ' वे कोर्ट में हैं, देखते हैं क्या होता है।' 

loksabha election banner

बार ने राष्ट्रपति ट्रंप के आरोपों को दोहराया और व्हाइट हाउस में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि जिस प्रशासनिक अधिकारियों के पास संवेदनशील सूचनाओं तक पहुंच होती है, वे आम तौर पर गैर-प्रकटीकरण समझौतों पर हस्ताक्षर करते हैं जिसका अर्थ है कि उन्हें नौकरी के दौरान जो सूचनाएं प्राप्त हुईं उसके आधार पर कुछ भी प्रकाशित करने से पहले उन्हें मंजूरी की प्रक्रिया से गुजरना होगा। बार ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि बोल्टन इस प्रक्रिया से गुजरे हैं या उस प्रक्रिया को पूरा किया है और इसलिए यह समझौते का उल्लंघन है।

अगले हफ्ते रिलीज होने वाली इस किताब में  बोल्टन ने लिखा है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने उनसे कहा था कि वह यूक्रेन से सुरक्षा सहायता के रूप में करोड़ों डॉलर तब तक रोकना चाहते हैं जब तक कि यह उन्हें डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन समेत राजनीति से प्रेरित जांच में मदद नहीं करता। बोल्टन द्वारा लिखी गई इस किताब के मसौदे में कही गई बातों को लेकर सबसे पहले न्यूयार्क टाइम्स ने खबर प्रकाशित की थी। 'द रूम व्हेयर इट हैपंड, ए व्हाइट हाऊस मेमोयर (The Room Where it Happened, A White House Memoir)' नामक  इस किताब का पहले मार्च में ही रिलीज किया जाना था। दो बार इस किताब की रिलीज की तारीख टल चुकी है और अब अगले सप्ताह पब्लिशर साइमन एंड शूस्टर (Simon & Schuster) द्वारा रिलीज की जाएगी। राष्ट्रपति का आरोप है कि बोल्टन ने किताब के प्रकाशित होने से पहले की रिव्यू के मानदंड को पूरा नहीं किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसमें लिखी गई सभी सामग्री वैध हैं। जबकि बोल्टन के अटॉर्नी चुक कूपर (Chuck Cooper) का कहना है कि उनके क्लाइंट बोल्टन ने महीनों व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में क्लासिफिकेशन स्पेशलिस्ट के साथ इसपर काम किया था ताकि किताब का कंटेंट सही हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.