Move to Jagran APP

ट्रेड वारः राष्ट्रपति ट्रंप ने फिर दिखाई चीन को आंखें, सभी सामानों पर आयात शुल्क लगाने की धमकी

अमेरिका के इन नई घोषणाओं के लागू हो जाने के बाद चीन का कुल आयात शुल्क लगभग 500 अरब डॉलर के आप-पास आ जाएगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 12:06 AM (IST)
ट्रेड वारः राष्ट्रपति ट्रंप ने फिर दिखाई चीन को आंखें, सभी सामानों पर आयात शुल्क लगाने की धमकी
ट्रेड वारः राष्ट्रपति ट्रंप ने फिर दिखाई चीन को आंखें, सभी सामानों पर आयात शुल्क लगाने की धमकी

वाशिंगटन, रॉयटर। अमेरिका ने चीन को धमकाते हुए आयात शुल्क को और बढ़ाने की बात कही है। शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर 267 अरब डॉलर का अतिरिक्त आयात शुल्क लगाने की बात कही। अगर, अमेरिका ऐसा करता है तो चीन का कुल आयात शुल्क लगभग 500 अरब डॉलर के आप-पास आ जाएगा। अमेरिका पिछली घोषणा के मुताबिक 200 अरब के आयात पर भी कभी भी आयात शुल्क लगा सकता है। 

loksabha election banner

50 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर अमेरिका पहले ही टैरिफ लगा चुका है। पिछले साल अमेरिका ने चीन से 505 अरब डॉलर का सामान इंपोर्ट किया था, जबकि इस साल जुलाई में पिछले साल के मुताबिक 9 प्रतिशत ज्यादा आयात किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस नए फरमान के चलते दोनों देशों में ट्रेड वार तेज होने के आसार बढ़ गए हैं, डोनाल्ड ट्रंप के आयात शुल्क बढ़ाने के बाद अब चीन भी जवाबी कार्रवाई कर सकता है। चीन ने अमेरिका के 50 अरब डॉलर आयात पर पहले ही शुल्क लगा दिया था। एपल के मुताबिक अगर अमेरिका अपने टैरिफ और ज्यादा महंगा करेगा तो उसे भी कंपनी के कई उत्पाद महंगे दामों पर मिलेंगे। जिससे दोनों में ट्रेड वॉर बढ़ेगा और इससे अमेरिका की ग्रोथ पर भी असर पड़ेगा।

अगस्त के महीने तक चीन का ट्रेड सरप्लस अमेरिका के साथ 31 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका था। पिछले महीने में चीन ने अमेरिका को 44.4 अरब डॉलर का माल निर्यात किया था, जो कि पिछले साल अगस्त से ये 13.2% ज्यादा था। मौजूदा वर्ष में अगस्त के महीने में अमेरिका से चीन का आयात 13.3 अरब डॉलर का रहा। यह पिछले साल के मुकाबले सिर्फ 2% ही ज्यादा है। यहां एक बात और है कि ये सिर्फ अमेरिका के साथ ही चीन के ट्रेड सप्लस में अंतर आया है जबकि बाकी देशों के साथ चीन के ट्रेड सरप्लस लगभग पहले जैसा ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.