Move to Jagran APP

ट्रंप-किम की ऐतिहासिक बैठक का समय तय, सिंगापुर में 12 जून को 9 बजे मिलेंगे दोनों नेता; तैयारियां जोरों पर

ट्रंप और किम जोंग के बीच सिंगापुर में 12 जून को सुबह 9 बजे ऐतिहासिक वार्ता होगी। व्हाइट हाउस ने दी जानकारी।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 11:17 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 11:32 AM (IST)
ट्रंप-किम की ऐतिहासिक बैठक का समय तय, सिंगापुर में 12 जून को 9 बजे मिलेंगे दोनों नेता; तैयारियां जोरों पर
ट्रंप-किम की ऐतिहासिक बैठक का समय तय, सिंगापुर में 12 जून को 9 बजे मिलेंगे दोनों नेता; तैयारियां जोरों पर

वॉशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक वार्ता का अब समय भी तय हो गया है। दोनों नेताओं की बीच ये मुलाकात 12 जून को सुबह 9 बजे (स्थानीय समयानुसार) होगी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने एक प्रेस ब्रीफ्रिंग के दौरान इसकी जानकारी दी। भारतीय समयानुसार ये मीटिंग शाम करीब 6:30 बजे होगी। वहीं ईस्ट कोस्ट समय के अनुसार 11 जून को रात नौ बजे होगी।

loksabha election banner

आखिरी चरण में तैयारियों का दौर

- सैंडर्स ने बताया, 'हम सक्रिय रूप से राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाइ नेता के बीच 12 जून के शिखर सम्मेलन की तैयारी कर रहे हैं। हमें लगता है कि चीजें आगे बढ़ रही हैं और अच्छी प्रगति हुई है।'

- सैंडर्स ने कहा कि व्हाइट हाउस की अग्रिम टीम - जिसमें सैन्य, सुरक्षा, तकनीकी और चिकित्सा कर्मचारी शामिल हैं, पहले से ही सिंगापुर में मौजूद है। उन्होंने बताया कि वे तैयारी को अंतिम रूप दे रहे हैं और शिखर सम्मेलन शुरू होने तक वहीं बने रहेंगे।

पिछले हफ्ते उ.कोरियाइ प्रतिनिधिमंडल से मिले थे ट्रंप

बता दें कि ट्रंप ने पिछले हफ्ते शिखर वार्ता की योजना बनाने के लिए व्हाइट हाउस में उत्तर कोरिया के शीर्ष प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। अधिकारी ने उन्हें किम जोंग उन का एक पत्र भी दिया था। यह सवाल पूछे जाने पर कि क्या ट्रंप रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन के बीच बैठक का समर्थन करते हैं, इस पर सैंडर्स ने कहा कि अभी प्रशासन का ध्यान राष्ट्रपति की उत्तर कोरियाइ नेता के साथ बैठक पर है।

सैंडर्स ने कहा

- सैंडर्स ने बताया कि ट्रम्प को हर दिन मीटिंग के बारे में जानकारी दी जा रही है।

-उन्होंने कहा कि जब हम सिंगापुर में होंगे तो राष्ट्रपति उनसे सीधे अपने विचार साझा करेंगे और हमारा मुख्य ध्यान परमाणु निरस्त्रीकरण पर होगा।

- उत्तर कोरिया पर अधिकतम दबाव बनाने की नीति के सवाल पर सैंडर्स ने कहा कि प्योंगयांग को लेकर अमेरिका की नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

- उन्होंने कहा, 'हमारी नीति नहीं बदली है। जैसा कि राष्ट्रपति ने कहा कि हमने उन पर प्रतिबंध लगा रखे हैं। जब तक उत्तर कोरिया परमाणु हथियार मुक्त क्षेत्र नहीं बनेगा तब तक हम प्रतिबंध नहीं हटाएंगे।

ट्रंप ने कहा, नहीं हटाए जाएंगे पुराने प्रतिबंध

बता दें कि ट्रंप ने कहा था कि वार्ता के दौरान कोई नए प्रतिबंध नहीं लगाए जाएंगे, लेकिन मौजूदा आर्थिक प्रतिबंधों को भी नहीं हटाया जाएगा। व्हाइट हाउस में उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम योंग-चोल का स्वागत करने के बाद उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह एक प्रक्रिया होगी। लेकिन मैंने ये कभी नहीं कहा कि सबकुछ एक बैठक में सही हो जाएगा। मुझे लगता है कि यह एक प्रक्रिया के तहत होगा। लेकिन रिश्तों का निर्माण हो रहा है और यह एक बहुत ही सकारात्मक पहल है।'

बैठक से पहले किम ने 3 शीर्ष सैन्य अफसर हटाए

ट्रंप के साथ होने वाली बैठक के पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने अपने तीन शीर्ष सैन्य अधिकारियों को हटा दिया है। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। अमेरिकी अफसरों का मानना है कि द. कोरिया और अमेरिका के प्रति उन के रुख को लेकर उ. कोरिया की सेना में मतभेद हैं। उन्होंने हटाए गए सैन्य अधिकारियों के नाम के बारे में जानकारी नहीं दी, लेकिन दक्षिण कोरिया की संवाद एजेंसी ने उन अधिकारियों की पहचान रक्षा प्रमुख पाक योंग सिक, कोरियाई पीपुल्स आमीर् (केपीए) जेनरल स्टॉफ के प्रमुख रि म्योंग सु और केपीए के जनरल पॉलिटिकल ब्यूरो के निदेशक किम जोंग गिल के तौर पर की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.