वॉशिंगटन (एएनआइ)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन के आयात पर टैरिफ की घोषणा करने के लिए तैयार है। इसकी जानकारी एक व्हाइट हाउस के अधिकारी ने दी। अधिकारी ने एक लोकल रिपोर्टर को बताया, 'राष्ट्रपति जल्द घोषणा करेंगे। उन्होंने चीन के राज्य-नेतृत्व, मजबूर करने के लिए बाजार-विकृत प्रयास, दबाव और अमेरिकी तकनीकों की चोरी और बौद्धिक संपदाओं को यूएसटीआर 301 की जांच के आधार पर लेने का निर्णय लिया है।

डोनाल्ड ट्रम्प चीन के खिलाफ सालाना 60 बिलियन अमरिकी डॉलर का एक पैकेज लगाने की तैयारी कर रहा है, जिसके चलते लंबे समय तक खतरा पैदा हो सकता है। जिसके अनुसार वह बौद्धिक संपदा के उल्लंघन के लिए चीन को दंडित करेगा और अमेरिकी नौकरियों को बनाने में मदद करेगा। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक वरिष्ठ सहयोगियों ने ट्रम्प को 30 बिलियन अमरिकी डॉलर के टैरिफ पैकेज के बारे में अवगत कराया है, जिसे कई उत्पादों पर लागू किया जाएगा। लेकिन ट्रम्प ने उन्हें नए व्यापारिक लेवी के दायरे को लगभग दोगुना करने का निर्देश दिया।

चीनी प्रधानमंत्री ली कचियांग ने मंगलवार को कहा था कि चीन संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध में प्रवेश नहीं करना चाहता और कहा कि युद्ध केवल दोनों पक्षों के बीच के संबंध को नुकसान पहुंचाएगा। उन्होंने आगे कहा कि चीन और अमेरिका के बीच किसी भी व्यापार युद्ध में कोई भी विजेता नहीं होगा और उम्मीद है कि दोनों पक्ष शांत रहेंगे। यह ध्यान में रखना दिलचस्प है कि चीन अमेरिकी सरकार में सबसे बड़ा विदेशी धारक है।

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस