Move to Jagran APP

चीन के आयात पर टैरिफ की घोषणा करने को तैयार ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन के आयात पर टैरिफ की घोषणा करने के लिए तैयार है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 12:54 PM (IST)
चीन के आयात पर टैरिफ की घोषणा करने को तैयार ट्रंप
चीन के आयात पर टैरिफ की घोषणा करने को तैयार ट्रंप

वॉशिंगटन (एएनआइ)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन के आयात पर टैरिफ की घोषणा करने के लिए तैयार है। इसकी जानकारी एक व्हाइट हाउस के अधिकारी ने दी। अधिकारी ने एक लोकल रिपोर्टर को बताया, 'राष्ट्रपति जल्द घोषणा करेंगे। उन्होंने चीन के राज्य-नेतृत्व, मजबूर करने के लिए बाजार-विकृत प्रयास, दबाव और अमेरिकी तकनीकों की चोरी और बौद्धिक संपदाओं को यूएसटीआर 301 की जांच के आधार पर लेने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

डोनाल्ड ट्रम्प चीन के खिलाफ सालाना 60 बिलियन अमरिकी डॉलर का एक पैकेज लगाने की तैयारी कर रहा है, जिसके चलते लंबे समय तक खतरा पैदा हो सकता है। जिसके अनुसार वह बौद्धिक संपदा के उल्लंघन के लिए चीन को दंडित करेगा और अमेरिकी नौकरियों को बनाने में मदद करेगा। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक वरिष्ठ सहयोगियों ने ट्रम्प को 30 बिलियन अमरिकी डॉलर के टैरिफ पैकेज के बारे में अवगत कराया है, जिसे कई उत्पादों पर लागू किया जाएगा। लेकिन ट्रम्प ने उन्हें नए व्यापारिक लेवी के दायरे को लगभग दोगुना करने का निर्देश दिया।

चीनी प्रधानमंत्री ली कचियांग ने मंगलवार को कहा था कि चीन संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध में प्रवेश नहीं करना चाहता और कहा कि युद्ध केवल दोनों पक्षों के बीच के संबंध को नुकसान पहुंचाएगा। उन्होंने आगे कहा कि चीन और अमेरिका के बीच किसी भी व्यापार युद्ध में कोई भी विजेता नहीं होगा और उम्मीद है कि दोनों पक्ष शांत रहेंगे। यह ध्यान में रखना दिलचस्प है कि चीन अमेरिकी सरकार में सबसे बड़ा विदेशी धारक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.