Move to Jagran APP

ट्रंप ने सीनेट की तरफ से प्रत्याशियों की पुष्टि नहीं करने पर कांग्रेस को स्थगित करने की दी धमकी

ट्रंप ने कहा कि यदि प्रतिनिधि सभा और सीनेट सत्र में नहीं हैं तो वह अवकाश के दौरान व्यक्तियों को नियुक्त करने की अपनी शक्ति का उपयोग कर सकते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 09:26 AM (IST)
ट्रंप ने सीनेट की तरफ से प्रत्याशियों की पुष्टि नहीं करने पर कांग्रेस को स्थगित करने की दी धमकी
ट्रंप ने सीनेट की तरफ से प्रत्याशियों की पुष्टि नहीं करने पर कांग्रेस को स्थगित करने की दी धमकी

वॉशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को धमकी दी कि अगर सीनेट ने उनके उम्मीदवारों की पुष्टि नहीं की, तो उनकी अनुपस्थिति उनके प्रशासन के सुचारू कामकाज में बाधा बन सकती है। ट्रंप ने कोरोना वायरस पर अपने दैनिक व्हाइट हाउस समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, 'अगर सदन उस स्थगन के लिए सहमत नहीं होगा, तो मैं कांग्रेस के दोनों कक्षों को स्थगित करने के लिए अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करूंगा।' सीनेट पर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए प्रमुख प्रशासनिक उम्मीदवारों की पुष्टि न करने को लेकर ट्रंप ने कहा कि अगर प्रतिनिधि सभा और सीनेट सत्र में नहीं हैं, तो वह अवकाश के दौरान व्यक्तियों की नियुक्ति के लिए अपनी शक्ति का उपयोग कर सकते हैं।

loksabha election banner

ट्रंप ने कहा, 'फोनी प्रो फॉर्मा सत्र आयोजित करते समय शहर छोड़ने की मौजूदा प्रथा एक कर्तव्य है जो अमेरिकी लोग इस संकट के दौरान बर्दाश्त नहीं कर सकते। यह एक घोटाला है जो वे करते हैं। यह एक घोटाला है और हर कोई इसे जानता है और यह एक तरह से लंबे समय से।' ट्रंप ने आरोप लगाया कि वर्तमान में आंशिक रूप से पैदा हुई बाधा के कारण 129 उम्मीदवार सीनेट में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बहुत से नामांकन खाली सीटों के लिए हैं। जिन्हें कोरोना वायरस संकट और उसके कारण पैदा हुई आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए भरा जाना चाहिए।

कुछ प्रमुख पदों में नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक, फेडरल रिजर्व बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य और संयुक्त राज्य के वित्तीय बाजारों के लिए ट्रेजरी के सहायक सचिव शामिल हैं। उन्होंने कहा कि संविधान के अनुसार राष्ट्रपति के पास मध्यावकाश जैसी परिस्थिति में नियुक्ति करने का अधिकार है। ट्रंप ने कहा कि या तो सीनेट अपना कर्तव्य निभाते हुए उनके उम्मीदवारों के पक्ष में वोट करे या फिर वह उसे औपचारिक रूप से स्थगित कर देंगे ताकि वह अवकाश नियुक्तियां कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.