वाशिंगटन (आइएएनएस)। सीरिया समेत अन्‍य मुद्दों पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने फोन पर अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन से बात की। व्‍हाइट हाउस ने बताया, दोनों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र आधारित जेनेवा मंच की महत्‍ता पर सहमति जताई। सीरिया में राजनीतिक समाधान हासिल करने का एकमात्र फोरम जेनेवा है।

फोन कॉल में ट्रंप और मैक्रॉन ने कोरियाई परमाणु हथियारों के समाधान पर भी चर्चा की। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को सभी सीरियाई दलों से बिना शर्त जेनेवा राजनीतिक मंच पर शामिल होने को कहा। जेनेवा शांति वार्ता मंगलवार को तय की गयी है लेकिन सीरियाई सरकार ने अब तक अपनी भागीदारी सुनिश्‍चित नहीं करायी है।

2011 में सीरिया सशस्‍त्र विवाद शुरु हुआ जिसने तुरंत युद्ध का शक्‍ल अख्‍तियार कर लिया। साल 2011 में सरकार में व्यापक सुधारों की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर राजधानी और अन्य बड़े शहरों में विरोध शुरू हुआ। एक महीने बाद इन प्रदर्शनों में असद को उखाड़ फेंकने की बात की जाने लगी, जिन्होंने देश में स्थिरता बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया। हिंसक झड़प शुरू हो गई और विरोधियों ने सरकार के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष शुरू कर दिया।

संयुक्‍त राष्‍ट्र के आंकड़ों के अनुसार इस जंग में 330,000 से अधिक लोग मारे गए और लाखों लोग देश से पलायन कर गए।

यह भी पढ़ें: सीरिया में रूसी बमबारी से 53 नागरिकों की मौत

Posted By: Monika Minal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप