Move to Jagran APP

कोरोना प्रसार के चलते ट्रंप ने दिया राष्‍ट्रपति चुनाव टालने का सुझाव, अमेरिका में सियासत शुरू

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि डाक से होने वाले मतदान में धोखाधड़ी होने का खतरा ज्‍यादा है। इसका असर चुनाव परिणामों में दिख सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 09:57 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 11:50 AM (IST)
कोरोना प्रसार के चलते ट्रंप ने दिया राष्‍ट्रपति चुनाव टालने का सुझाव, अमेरिका में सियासत शुरू
कोरोना प्रसार के चलते ट्रंप ने दिया राष्‍ट्रपति चुनाव टालने का सुझाव, अमेरिका में सियासत शुरू

वाशिंगटन, एजेंसी। कोरोना वायरस के प्रबल प्रसार के मद्देनजर ट्रंप ने अमेरिका में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव को टालने का सुझाव दिया है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि डाक से होने वाले मतदान में धोखाधड़ी होने का खतरा ज्‍यादा है। इसका असर चुनाव परिणामों में दिख सकता है। इससे चुनाव परिणाम के नतीजे गलत आ सकते हैं। उन्‍होंने सुझाव दिया कि जब तक देश कोरोना सक्रंमण से मुक्‍त नहीं हो जाता, तब तक मतदान कराना सुरक्षित नहीं होगा। बता दें कि ट्रंप लंबे समय से राष्‍ट्रपति चुनाव में मेल-इन-वोटिंग की मुखालफत कर रहे हैं। वह लगातार कहते आए हैं कि यह अतिसंवेदशील है। इसमें धोखाधड़ी की ज्‍यादा चांस है। हालांकि, यह कहा जाता रहा है कि ट्रंप ने अपने दावों के समर्थन में कम प्रमाण दिए हैं।

loksabha election banner

राष्‍ट्रपति चुनाव में विदेशी हस्‍तक्षेप के अवसर पैदा होंगे

ट्रंप ने सुझाव दिया कि मेल इन वोटिंग से राष्‍ट्रपति चुनाव में विदेशी हस्‍तक्षेप के अनायास अवसर पैदा होंगे। विदेशी हस्‍तक्षेप अमेरिका के खतरनाक होगा। उन्‍होंने कहा डेमोक्रेट मतदान में विदेशी प्रभाव की बात करते हैं, लेकिन वे जानते हैं कि मले इन वोटिंग से अन्‍य देशों को चुनाव में हस्‍तक्षेप करने का एक आसान तरीका मिल जाएगा। ट्रंप ने कहा कि डाक मतदान के परिणाम और भयावह हो सकते हैं। इसके भयावह परिणाम अमेरिका पूर्व में देख चुका है। ट्रंप ने कहा कि जून में न्यूयॉर्क ने मतदाताओं को पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए डेमोक्रेटिक प्राथमिक चुनाव में वोट देने की अनुमति दी थी, लेकिन मतपत्रों की गिनती में लंबे समय से नहीं हो पा रही है। परिणाम अभी भी अज्ञात है।   

राष्‍ट्रपति के पास नहीं चुनाव स्‍थगित करने का अधिकार 

बता दें अमेरिकी संविधान के अनुसार राष्‍ट्रपति ट्रंप को स्वयं चुनाव स्थगित करने का अधिकार नहीं है। राष्‍ट्रपति चुनाव को टालने के लिए कांग्रेस का अनुमोदन लेना अनिवार्य है। बिना कांग्रेस के अनुमोदन के राष्‍ट्रपति चुनाव को स्‍थगित या तय समय सीमा को नहीं बढ़ा सकते हैं। राष्ट्रपति के पास कांग्रेस के दोनों सदनों में प्रत्यक्ष शक्ति नहीं है। बता दें अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव इस साल नवंबर में होने हैं। रिपब्लिकन और डेमोकेट्स दोनों पार्टियां अपने-अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार को चुनने के लिए वोट कर रही हैं। रिपब्लिकन की तरफ से तकरीबन ये तय है कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.