Move to Jagran APP

अमेरिका में पुलिस के अधिकार हो सकते हैं सीमित, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने दिए संकेत

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि कुछ विशेष और विषम परिस्थितियों को छोड़कर पुलिस की चोकसी व्‍यवस्‍था (प्रताड़ना) का अंत किया जाना चाहिए।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 08:55 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 11:45 AM (IST)
अमेरिका में पुलिस के अधिकार हो सकते हैं सीमित, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने दिए संकेत
अमेरिका में पुलिस के अधिकार हो सकते हैं सीमित, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने दिए संकेत

वाशिंगटन, एजेंसी। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में पुलिसिंग व्‍यवस्‍था में सुधार के सुर तेज होने लगे हैं। इस कड़ी में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि कुछ विशेष और विषम परिस्थितियों को छोड़कर पुलिस की चोकहोल्ड व्‍यवस्‍था का अंत किया जाना चाहिए। दरअसल, चोकहोल्ड एक रणनीति है, जिसमें एक अधिकारी एक संदिग्ध की गर्दन के चारों ओर अपना हाथ डालता है, जिससे वायु प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। ट्रंप का यह बयान ऐसे समय आया है, जब व्हाइट हाउस पुलिसिंग पर एक कार्यकारी आदेश तैयार करने में जुटा है। हालांकि, अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है कि इस आदेश में चोकसीज की कार्रवाई को समाप्‍त किया जाएगा कि नहीं । व्‍हाइट हाउस ने इस पर टिप्‍पणी करने से मना कर दिया है। ट्रंप ने गुरुवार को टेक्सास में एक गोलमेज चर्चा के दौरान पुलिस सुधार पर चर्चा की, लेकिन उन्‍होंने उस रणनीति का उल्‍लेख नहीं किया। उन्‍होंने यह संकेत दिया था कि इस पर एक कार्यकारी आदेश जारी करेंगे। 

loksabha election banner

ट्रंप ने कहा मुझे चोकहोल्ड व्‍यवस्‍था पसंद नहीं

ट्रंप ने फॉक्‍स न्‍यूज चैनल को दिए एक साक्षात्‍कार में कहा कि मुझे चोकसी पसंद नहीं है। उन्‍होंने कहा कि पुलिस में इस अभ्‍यास का अंत होना चाहिए। विशेष परिस्थिति को एक परिदृश्‍य के हवाले समझाते हुए ट्रंप ने कहा कि यदि एक एक पुलिस अधिकारी अकेला है और वह कानून व्‍यवस्‍था को बनाए रखने के लिए किसी व्‍यक्ति से संघर्ष कर रहा है तो उसे उस रणनीति का सहारा लेना पड़ सकता है। अपने साक्षात्‍कार में उन्‍होंने यह स्‍वीकार किया कि यह बहुत मुश्किल की स्थिति है, लेकिन चोकहोल्‍ड की रणनीति को कभी-कभी अनिवार्य बताया।  

 2014 में एक पुलिस चोकहोल्ड एरिक गार्नर की मृत्यु 

एरिक गार्नर की 2014 में एक पुलिस चोकहोल्ड के बाद मृत्यु हो गई, हालांकि अधिकारी जिम्मेदार बताते हैं कि उन्होंने "सीटबेल्ट" नामक एक अलग, कानूनी टेकडाउन पैंतरेबाज़ी का इस्तेमाल किया, जिसमें एक अधिकारी एक संदिग्ध की छाती के चारों ओर एक हाथ रखता है और दूसरे को कमर के चारों ओर एक संदिग्ध को पकड़ने के लिए जमीन।

पुलिस की भूमिका पर उठे सवाल

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पुलिस की भूमिका पर उठे सवाल के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि मौजूदा समय में पुलिस की कार्यप्रणाली में एक सुधार की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि इस बाबत वह जल्‍द ही एक कार्यकारी ओदश जारी करेंगे। ट्रंप ने कहा कि इसका मकसद पुलिस विभाग के लिए बल के उपयोग के लिए पेशेवर मानकों को प्रोत्‍साहित करना है। देशभर में हिंसक प्रदर्शनों के लिए राज्यपालों और महापौरों को सैन्‍य बल के आह्वान का बचाव करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम करुणा और दया के साथ सड़क पर हिंसा को रोक रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.