वााशिंग्टन, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप (President Donald Trump) ने तुर्की को सख्त लहजे में चेतावनी दी है। अगर उसने सीरिया मामले में हद पार की तो उसकी अर्थव्यवस्था Turkey’s economy चौपट कर देंगे। इसके पूर्व अमेरिका ने तुर्की की सीमा से अपने सैनिकों को हटाने के फैसले को जायज ठहराते हुए कहा था कि तुर्की को अपने हालात से खुद निपटना होगा।  

ट्रंप ने ट्वीट किया कि मैंने पहले भी कहा है और एक बार फिर चेतावनी दे रहा हूं। उन्होंने कहा कि अगर तुर्की ने ऐसा कुछ भी किया जो मेरी नजर में ठीक नहींं है तो मैं उसकी पूरी अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर जड़ से मिटा दूंगा। हालांकि इससे पहले उन्होंने तुर्की को खुद ही कुर्दो से निपटने की सलाह दी थी। इस बारे में उन्होंने कहा कि तुर्की, यूरोप, सीरिया, ईरान, इराक रूस और कुर्दों की स्थिति से खुद निपटना होगा और वे अपने-अपने क्षेत्रों से पकड़े गए आइएस के लड़ाकों के साथ जो करना चाहते हैं, वह करें।

राष्ट्रपति ने हाल ही में एक बयान जारी किया था, जिसमें   उन्होंने कहा कि लंबे समय से चल रही तैयारियों के तहत अब तुर्की उत्तरी सीरिया में आगे बढ़ेगा। लेकिन ट्रंप ने साफ कर दिया कि इस मिशन में उसके साथ अमेरिकी सैनिक शामिल नहीं होंगे। गौरतलब है कि तुर्की की सीमा से अमेरिकी सैनिक हटा लिए जाने के बाद वहां सिर्फ कुर्द ही रह गए हैं।  

 

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप