Move to Jagran APP

व्हाइट हाउस ने अटकलों को किया खारिज, तय समय पर होगी ट्रंप-पुतिन बैठक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हेलसिंकी में 16 जुलाई को होने जा रही पहली पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 12:15 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 12:22 PM (IST)
व्हाइट हाउस ने अटकलों को किया खारिज, तय समय पर होगी ट्रंप-पुतिन बैठक
व्हाइट हाउस ने अटकलों को किया खारिज, तय समय पर होगी ट्रंप-पुतिन बैठक

वाशिंगटन (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस का कहना है कि 2016 राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप और रूस के उनके समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच बैठक तय योजना के तहत होगी। बीबीसी के मुताबिक, दोनों नेता सोमवार को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में मुलाकात करेंगे।

loksabha election banner

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने संवाददाताओं को बताया,'बैठक होगी।' गौरतलब है कि इससे पहले ऐसी अटकले थी कि अमेरिका द्वारा रूस के 12 खुफिया अधिकारियों पर आरोप लगाए जाने की वजह से यह वार्ता रद हो सकती है।

इस बीच रूस ने कहा कि वह बैठक को लेकर आशान्वित है। क्रेमलिन सलाहकार यूरी उशाकोव ने कहा,'हम ट्रंप को एक वार्ताकार साझेदार के तौर पर देख रहे हैं। हालांकि, द्विपक्षीय संबंध बुरे दौर में हैं लेकिन हमें इन्हें दुरुस्त करने के लिए शुरुआत तो करनी पड़ेगी।'

16 जुलाई को ट्रंप-किम की होनी है बैठक

ट्रंप और पुतिन के बीच हेलसिंकी में 16 जुलाई को होने जा रही मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई हैं। तमाम देशों के शासनाध्यक्ष तक यह जानना चाहते हैं कि आखिर इन दो सबसे बड़ी महाशक्तियों के नेता किन मुद्दों पर बात करेंगे। क्या उनके एजेंडे पर सीरिया में चल रहा युद्ध होगा या फिर उनकी वार्ता अमेरिका में गत राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल के इर्द-गिर्द होगी? अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जान आर बोल्टन ने अनुमान लगाया है कि दोनों नेताओं की बातचीत से एक नई नाभिकीय संधि की रूपरेखा उभर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.