वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में कोरोना प्रसार के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने विश्‍वविद्यालयों को फ‍िर से खोलने की अपील की है। सीएनबीसी न्यूज से बातचीत में ट्रंप ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस अधिक उम्र के लोगों के लिए खतरनाक है। उन्‍होंने कहा युवाओं के लिए यह एक मौसमी फ्लू जैसा ही है। इसके जोखिम भी बहुत कम है। इससे डरने की जरूरत नहीं है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति का यह बयान ऐसे समय आया है, ज‍ब अमेरिका में युवा लोगों के बीच कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से हो रहा है। प्रमुख विशेषज्ञों ने बुधवार को शिन्हुआ को बताया कि वयस्‍कों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्‍यादा है। विशेषज्ञों का मानान है कि वयस्‍कों की भीड़ में आना-जाना और स्‍कूल लौटने के दौरान संक्रमण का खतरा अधिक है।

फ्रांस में भी कोरोना की चपेट में सर्वाधिक युवा 

फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक दिन में कोरोना वायरस के 4,771 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना पीडि़तों के नए मामलों में युवाओं की संख्‍या सर्वाधिक है। युवा तबका इसकी चपेट में आया है। फ्रांस में मई के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक दिन में कोरोना के सर्वाधिक मरीज सामने आए हैं। चौंकाने वाली बात यह भी है कि वायरस की जद में अधिकतर युवा तबका है। इससे फ्रांस सरकार की चिंता बढ़ गई है। उधर, फ्रांस के शिक्षा मंत्री जीन मिशेल ब्‍लैंकेर ने कहा कि 1 सितंबर से स्‍कूलों को खोला जाएगा। इसे आदेश को स्‍थगित नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि 11 वर्ष और उससे अधिक आयु के बच्‍चों को कक्षा और स्‍कूल के बाहर मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। 

दुनिया में कोरोना रोगियों की संख्‍या 2 करोड़ 25 लाख के पार

दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रसार थम नहीं रहा है। दुनिया में कोरोना रोगियों की संख्‍या 2 करोड़ 25 लाख के पार पहुंच गई है। कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 7 लाख 92 हजार के पार है। कोरोना मरीजों की संख्‍या के मामले में अमेरिका अग्रणी राज्‍य बना हुआ है। अमेरिका में कोरोना रोगियों की संख्‍या 55 लाख के ऊपर है। अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 1 लाख के पार हो गई है। दूसरे स्‍थान पर ब्राजील है। ब्राजील में कोरोना रोगियों की संख्‍या 35 लाख के पार जा चुकी है। संक्रमण की संख्‍या के मामले में भारत तीसरे स्‍थान पर है। देश में कोरोना मरीजों की संख्‍या 28 लाख के पार पहुंच चुकी है।    

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस