Move to Jagran APP

US Presidential Election: चुनाव टालने वाले सुझाव से पलटे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- समय पर ही चाहता हूं चुनाव

ट्रंप की ओर से चुनाव टालने का संकेत दिए जाने की विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने तीखी आलोचना की। ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के अंदर भी इसका विरोध देखने को मिला।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 11:28 PM (IST)
US Presidential Election: चुनाव टालने वाले सुझाव से पलटे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- समय पर ही चाहता हूं चुनाव
US Presidential Election: चुनाव टालने वाले सुझाव से पलटे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- समय पर ही चाहता हूं चुनाव

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी चुनाव को टालने का संकेत देने के कुछ घंटे बाद ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूटर्न ले लिया है। उन्होंने साफ किया कि वह चुनाव में देरी नहीं चाहते हैं, लेकिन साथ ही ट्रंप ने यह आशंका जताई कि मतपत्रों की गिनती और नतीजों के आने में कई हफ्तों को वक्त लग सकता है। अमेरिका में इस साल तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव निर्धारित है। इस चुनाव में उनका मुकाबला डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन से है। हालिया सर्वे में ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी बिडेन से पिछड़ते दिख रहे हैं।

loksabha election banner

ट्रंप ने गुरुवार को पहली बार खुलकर राष्ट्रपति चुनाव को टाले जाने का संकेत दिया था। उन्होंने ट्वीट के जरिये दलील दी थी कि कोरोना महामारी के दौर में मेल के जरिये मतदान कराए जाने में धांधली हो सकती है। इसीलिए संघीय चुनाव नवंबर में न कराए जाएं और ये तभी कराया जाएं, जब लोग सुरक्षित और सामान्य तरीके से अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकें। उनकी इस राय के चलते सियासी तापमान तुरंत चढ़ गया। हालांकि ट्रंप कुछ घंटे बाद ही पत्रकारों से बातचीत में अपनी बात से पीछे हट गए।

चुनाव टालने पर किए गए ट्वीट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'मैं विलंब नहीं चाहता। मैं चुनाव चाहता हूं, लेकिन मैं यह भी नहीं चाहता कि नतीजों के लिए हफ्तों या महीनों तक इंतजार करना पड़े। इसके बाद यह पता चले कि मतपत्र गायब हैं, तब चुनाव का कोई मतलब नहीं रह जाएगा।' इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट में कहा था, '2020 में मेल के जरिये वोटिंग दरअसल अमेरिकी इतिहास का सबसे गलत और फर्जी मतदान होगा।'

अपनी ही पार्टी में घिरे ट्रंप

ट्रंप की ओर से चुनाव टालने का संकेत दिए जाने की विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने तीखी आलोचना की। ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के अंदर भी इसका विरोध देखने को मिला। पार्टी के कई नेताओं ने अपनी नाराजगी जाहिर की। रिपब्लिकन सांसद चक ग्रासले ने कहा, 'इस बात का कोई मतलब नहीं कि कोई क्या कहता है। हम कानून से चलने वाले एक देश में रहते हैं।' जबकि न्यू हैंपशायर के रिपब्लिकन गवर्नर क्रिस सुनुनु यह वादा किया कि वह अपने राज्य में निर्धारित समय पर ही चुनाव कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.