Move to Jagran APP

US Elections 2020: नेवादा में इनडोर रैली ट्रंप के लिए लाएगा मुश्किलें, लोगों के जमा होने पर यहां है पाबंदी

नवादा में रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इनडोर रैली का आयोजन किया गया। यहां के हेंडरसन में एक्सट्रीम मैन्युफैक्चरिंग में राष्ट्रपति ट्रंप स्वयं शामिल हुए।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 12:08 PM (IST)
US Elections 2020: नेवादा में इनडोर रैली ट्रंप के लिए लाएगा मुश्किलें, लोगों के जमा होने पर यहां है पाबंदी
US Elections 2020: नेवादा में इनडोर रैली ट्रंप के लिए लाएगा मुश्किलें, लोगों के जमा होने पर यहां है पाबंदी

 नेवादा, एएफपी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नेवादा स्थित हेंडरसन में एक्सट्रीम मैन्युफैक्चरिंग में चुनावी रैली का इनडोर आयोजन किया।  इस महीने की पहली रैली पूरी तरह इनडोर रही। इस रैली को लेकर नेवादा राज्य के अधिकारियों में रोष है क्योंकि लोगों के जमा होने पर यहां पाबंदी है और कोरोना वायरस के कारण पहले ही रैली के आयोजन पर चेतावनी दे दी गई थी। यह रैली ट्रंप को शायद समर्थन जुटाने में मदद करे लेकिन मुश्किलें जरूर खड़ी हो जाएंगी। 

loksabha election banner

ट्रंप ने नेवादा के रेनो शहर में आयोजित एक चुनावी रैली में कहा, 'अब तक हमने भारत की तुलना में ज्यादा लोगों के कोरोना टेस्ट किए हैं। टेस्टिंग के मामले में अमेरिका के बाद भारत दूसरे पायदान पर है। हमने भारत से 4.4 करोड़ टेस्ट अधिक किए हैं। भारत की आबादी डेढ़ अरब है। पीएम मोदी ने फोन किया और कहा कि टेस्टिंग को लेकर आपने क्या शानदार काम किया है।' दुनियाभर में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा रहा है। अब तक सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले अमेरिका में सामने आए हैं जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। टेस्टिंग के मामले में भारत सिर्फ अमेरिका से पीछे है।

ट्रंप ने मीडिया की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इन बेईमान लोगों को मोदी की टिप्पणी को समझाने की जरूरत है। ये लोग कोरोना महामारी से निपटने के तरीके को लेकर मेरी आलोचना कर रहे हैं, लेकिन बिडेन का रिकॉर्ड बताता है कि अगर वह प्रभारी होते तो चीन का वायरस हमला करता तो लाखों और लोग मारे जाते। उपराष्ट्रपति के रहते हुए मंदी के दौरान उन्होंने कैसा काम किया है, यह सबने देखा है। राष्ट्रपति ने कहा कि बिडेन के चलते सबसे अधिक नुकसान नेवादा को हुआ और मुझे लगता है कि आप इस तरह का नेता कभी नहीं चाहेंगे। दरअसल कांटे की लड़ाई वाले प्रांतों में ट्रंप ज्यादा फोकस कर रहे हैं। यह बात ठीक है कि नेवादा कभी भी रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ नहीं रहा है, लेकिन यहां पर पार्टी को ठीक-ठाक वोट मिलता रहा है।

3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की टक्कर डेमोक्रेट उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन से है। महामारी के बीच लोगों की भीड़ वाली यह रैली ट्रंप के लिए मुश्किलें खड़ी करेगा। जून में ट्रंप की एक रैली के बाद कोविड-19 मामलों में तेजी आई थी जिसके बाद राष्ट्रपति को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। ट्रंप ने रविवार के इवेंट में महामारी को लेकर खुद के यासों की सराहना की जिसमें अब तक 1 लाख 95 हजार के करीब अमेरिकियों की मौत हो चुकी है जो अब तक का दुनिया में सबसे अधिक है।

ओकलाहोमा सिटी में ट्रंप की इनडोर रैली काफी विवादित रही क्योंकि इसमें शामिल होने वाले अधिकतर लोगों ने मास्क पहनने से इनकार कर दिया और  शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन भी किया। 20 जून को रैली के बाद टुल्सा में कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ गए थे। फेस मास्क भी दिया गा। ट्रंप कैंपेन के कम्युनिकेशंस डायरेक्टर टिम मुर्ताफ ने कहा,'यदि आप सड़क पर विरोध जताने के लिए हजारों की संख्या में जमा हो सकते हैं, जुआ खेलने के लिए कैसिनो में लोगों की भीड़ जा सकती है तो फिर शांतिपूर्ण रैली का आयोजन क्यों नहीं हो सकता।' 

ट्रंप ने कहा कि पिछले चार सालों के दौरान वे ना केवल नौकरियों को वापस लाने में सफल हुए हैं बल्कि सीमाओं को सुरक्षित करने में भी कामयाबी हासिल की है। जहां तक चीन की बात है तो जैसी चुनौती मैंने उनके सामने पेश की है वैसी किसी ने नहीं की। यदि बिडेन जीतते हैं तो उन्हें वामपंथी नियंत्रित करेंगे। अगर बिडेन जीतते हैं तो चीन जीत जाएगा, अगर वह जीतते हैं तो हिंसक वामपंथी भीड़ जीत जाएगी, अगर पूर्व उपराष्ट्रपति जीतते हैं तो अमेरिका का झंडा जलाने वाले अराजकतावादी जीत जाएंगे। ट्रंप ने कहा कि अगर वह चुनाव हारते हैं तो इसके पीछे की मुख्य वजह धांधली होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में बिडेन से खराब उम्मीदवार आज तक नहीं दिखाई पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.