Move to Jagran APP

COVID- 19: कोरोना वायरस के लीए ट्रंप ने चीन को ठहराया जिम्मेदार, टैरिफ लगाने का दिया संकेत

ट्रंप ने कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराके हुए उसपर टैरिफ बढ़ाने का संकेत दिया है। ट्रंप कई बार कह चुके हैं कि जनलेवा वायरस वुहान की लैब से आया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 10:00 AM (IST)
COVID- 19: कोरोना वायरस के लीए ट्रंप ने चीन को ठहराया जिम्मेदार, टैरिफ लगाने का दिया संकेत
COVID- 19: कोरोना वायरस के लीए ट्रंप ने चीन को ठहराया जिम्मेदार, टैरिफ लगाने का दिया संकेत

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलाने के लिए कई बार चीन को जिम्मेदार ठहराया चुके हैं। उनका मनना है कि जानलेवा वायरस चीन के वुहान लैब (Wuhan Lab) से ही निकला है। इन सब के बीच ट्रंप ने गुरुवार को चीन पर टैरिफ बढ़ाने का संकेत दिया है।

loksabha election banner

ट्रंप ने व्हाइट हाउस के पूर्वी कक्ष में संवाददाताओं से कहा कि हम इस बात पर विचार करेंगे कि अमेरिका चीन को वायरस के लिए दंड के रूप में अपने ऋण दायित्वों का भुगतान न करे। अमेरिका और उसके सहयोगी देशों जैसे जर्मनी, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देश कोरोना वायरस के प्रसार के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। इन देशों में महामारी से हुए नुकसान की भरपाई के लिए कई तरह की आवाजें उठ रही हैं।

इस बीच, कांग्रेसी क्ले हिगिंस ने मांग करते हुए कहा कि वायरस के प्रसार के लिए चीन को जवाबदेह ठहराया जाए। फॉक्स समाचार को दिए एक साक्षात्कार में राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने जानबूझकर कोरोना वायरस पर दुनिया को गुमराह किया है। उन्हें अपने धोखे का हिसाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा दायित्व है कि हम उन जवाबदेह लोगों को पकड़ने की पूरी कोशिश करें, जिन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था और दुनिया भर में अमेरिकियों और लोगों के जीवन को इतना नुकसान पहुंचाया है।

पोम्पिओ ने कहा कि फिलहाल हमें उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो लोगों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि एक समय आएगा जब न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका बल्कि मुझे लगता है कि पूरी दुनिया को समझ में आ जाएगा कि क्या हुआ है। मुझे लगता है कि अंत में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने जो किया उसके लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा।

बता दें कि वैश्विक स्तर कोरोना वायरस महामारी की वजह से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार जानलेवा वायरसक से अबतक 63 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.