Move to Jagran APP

US Election 2020: ट्रंप के दूत का दावा: अरब-इजरायल संबंधों को नहीं प्रभावित करेंगे अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजें

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के मध्‍य पूर्व के दूत बर्कोवित्ज ने इजरायल-यूएइ शांति वार्ता का पक्ष लेते हुए कहा है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजों की आंच इन संबंधों पर नहीं पड़ेगी। उन्‍होंने कहा कि भले ही राष्‍ट्रपति ट्रंप चुनाव में हार जाएं लेकिन यह समझौता अनवरत जारी रहेंगे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 09:55 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 09:55 AM (IST)
US Election 2020: ट्रंप के दूत का दावा: अरब-इजरायल संबंधों को नहीं प्रभावित करेंगे अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजें
राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की फाइल फोटो। स्रोत- दैनिक जागरण

वाशिंगटन, एजेंसी। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के मध्‍य पूर्व के दूत एवी बर्कोवित्ज ने रविवार को कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजे चाहे जो भी आए, लेकिन अरब शांति समझौता जारी रहेगा। उन्‍होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में ट्रंप चाहे चुनाव हार भी जाएं तो भी यह समझौता अनवरत जारी रहेगा। खास बात यह है कि बर्कोवित्ज का यह बयान ऐसे समय आया है, जब वह सोमवार को संयुक्‍त राज्‍य अमीरात की यात्रा पर जा रहे हैं। उनकी यह यात्रा इजरायल-अरब संबंधों के लिए खास मानी जा रही है।

prime article banner

रविवार को बर्कोवित्ज इजरायली प्रतिनिधिमंडल के साथ बहरीन के दौरे पर थे। बता दें कि बहरीन ने पिछले महीने इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात का अनुसरण किया है। उन्‍होंने कहा कि इजरायल-अरब शांति समझौते काे इस तर्ज पर तैयार किया गया है कि वह दीर्घकालिक क्षेत्र में शांति और स्थिरता प्रदान करेगा। उन्‍होंने कहा कि दुनिया को इस पहल को सकारात्‍मक रूप से देखना चाहिए। दूत ने जोर देकर कहा कि क्षेत्रीय शांति के लिए सबको प्रयास करना चाहिए। दुनिया को इस शांति पहल का सम्‍मान करना चाहिए। विशेष दूत ने कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में कोई भी जीते, उसको इस प्रस्‍ताव को मानना चाहिए।

खास बात यह है कि बर्कोवित्ज की अरब यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार जोरों पर हैं। ट्रंप प्रशासन इस चुनाव प्रचार में इजरायल और अरब शांति समझौते को अपनी उपलब्धि के रूप में प्रस्‍तुत कर रहा है। ऐसे में ट्रंप प्रशासन इसकी सफलता के लिए पुरजोर कोशिश में जुटा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.